ठाणे में छह लाख से भी अधिक लोगों को लगाया गया टीका

    ठाणे. केंद्र (Central) और राज्य (State) सरकार द्वारा दिए गए मार्गदर्शक सुचना के अनुसार ठाणे शहर में बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान (Vaccination Campaign) चल रहा है।  हालाँकि बीच-बीच में अनेकों बार टीके की कमी के अभियान को रोकना पड़ा। इसके बावजूद ठाणे महानगरपालिका प्रशासन (Thane Municipal Administration) अपनी तरफ से करीब सवा छह लाख लोगों को टीका देने में सफल हो गई है। उक्त जानकारी महानगरपालिका आयुक्त (Municipal Commissioner) डॉ. विपिन शर्मा (Dr. Vipin Sharma) ने दी।  

     पिछले डेढ़ वर्षों से वैश्विक महामारी कोरोना ने कहर मचा रखा है। कोरोना की पहली और दूसरी लहर ने लोगों की आर्थिक रीढ़ तो तोड़कर रख ही दिया है, साथ ही इस बीमारी के कारण कई लोगों को अपनी जान से भी हाथ धोना पड़ा है। अभी भी ठाणे महानगरपालिका की सीमा में प्रतिदिन 75 से 150 के बीच कोरोना संक्रमित मरीज मिल रहे है और औसतन तीन मरीजों की मौत दर्ज की जा रही है।  ठाणे महानगरपालिका की सिमा में गुरुवार को 120 नए कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले और कुल संक्रमित मरीजों की संख्या 134139 तक पहुँच गई है। जबकि  दो मरीजों की मौत के साथ अब तक कुल 2030 लोगों की मौत इस बीमारी से हो चुकी है। हालांकि अब तक इस बीमारी से 97.74 फीसदी के साथ 131104 लोग ठीक होकर अपने घर जा चुके है, और ऐक्टिव मरीजों की संख्या 1042 है। ऐसे में इस बीमारी को मात देने के लिए एकमात्र इलाज टीका (वैक्सीन) है।  इसलिए जनवरी की 16 तारीख को देशव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू किया गया। 

    शुरूआती दौर में फ्रंट लाईन वर्कर, हेल्थ वर्कर को टीका दिया गया और इसके पश्चात् 60 से ऊपर वरिष्ठ नागरिकों को और फिर 45 से 60 वर्ष वाले नागरिकों टीका दिया गया।  लेकिन दूसरी लहार में 20 से 45 उम्र वाले युवा नागरिक कोरोना के चपेट में अधिक आते दिखाई दिए।  जिसे ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार और राज्य सरकार ने 18 से 45 उम्र वाले नागरिकों को टीका दने का निर्णय लिया।  इस मुहीम को बड़े पैमाने पर जिला और महानगरपालिका ने शुरू किया है। कोरोना के लिए शेर किये गए विशेष कोविशिल्ड व कोवक्सिन टीका का डोज सरकार द्वारा दिए गए मार्गदर्शनानुसार विभिन्न चरणों में देने का काम ठाणे महानगरपालिका द्वारा किया जा रहा है। सरकार द्वारा उपलब्ध टीके के डोज के अनुसार नागरिकों को टीकाकरण केंद्र और निजी अस्पतालों में पहला और दूसरा डोज उपलब्ध कराया जा रहा है।  

     ठाणे महानगरपालिका आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा ने बताया कि ठाणे महानगरपालिका प्रशासन द्वारा अब तक महानगरपालिका के टीकाकरण केंद्रों पर 24 हजार 013 हेल्थ वर्करों को पहला और 15 हजार 768 कर्मचारियों को दूसरा डोज दिया जा चुका है। इसके साथ ही फ्रंट लाइन कर्मचारियों में से 27 हजार 252 लाभार्थियों को पहला और 13 हजार 671 लाभार्थियों को दूसरा डोज दिया गया है।  इसी प्रकार 45 से 60 उम्र के अंतर्गत आने वाले एक लाख 36 हजार 555 लाभार्थियों को पहला और 39 हजार 569 लाभार्थियों को दूसरा डोज दिया गया है।  जबकि  60 वर्ष से ऊपर वरिष्ठ नागरिकों में एक लाख 25 हजार 456 लाभार्थियों को पहला और 57 हजार 853 लाभार्थियों को दूसरा डोज दिया जा चुका है।  इसी तरह 18 से 45 उम्र वाले युवा वर्ग में एक लाख 70 हजार 349 लाभार्थियों को पहला और  सात हजार 905 लाभार्थियों को दूसरा डोज अब तक उपलब्ध कराया गया है।  इस प्रकार शहर के कुल छह लाख 18 हजार 391 लाभार्थियों को अब तक टीकाकरण किया गया है।