एनएमएमसी को ‘डबल ए प्लस स्टेबल’ दर्जा

लगातार 6 वी मिला यह दर्जा

नवी मुंबई.  ‘इंडिया रेटींग अँड रिसर्च’ (फिच) नामक राष्ट्रीय स्तर की मान्यता प्राप्त संस्था के द्वारा नवी मुंबई महानगरपालिका को आर्थिक क्षमता के मामले में ‘इंडिया डबल ए प्लस स्टेबल (AA+ Stable)’ का दर्जा प्रदान किया गया. यह दर्जा मनपा को साल 2019-20 के लिए मिला है.आर्थिक सक्षमता के मामले में मनपा को यह दर्जा लगातार 6 वी बार प्राप्त हुआ है.

गौरतलब है कि सुनियोजित शहर के मामले में नवी मुंबई देश में दूसरे क्रमांक पर है. इस शहर में नवी मुंबई महानगरपालिका के द्वारा यहां के नागरिकों को दर्जेदार सेवाएं व सुविधाएं मुहैया कराने पर जोर दिया जाता है. इसके साथ ही मनपा अपनी आय व खर्च के बारे में विशेष रूप से ध्यान देती है. जिसकी वजह से नवी मुंबई महानगर पालिका आर्थिक मामले में काफी सक्षम है. 

टैक्स वसूली में सराहनीय कार्य

विगत आर्थिक वर्ष में कोरोना के संक्रमण के फैलाव होने के कारण व मार्च के महीने में लॉक डाउन घोषित किए जाने के बावजूद नवी मुंबई मनपा के द्वारा टैक्स वसूली के मामले में सराहनीय कार्य किया गया है. जिसकी बदौलत आर्थिक मामले में नवी मुंबई महानगरपालिका और अधिक सक्षम हुई है. दिसंबर 2019 से संपत्तिकर के बकायादारों के लिए ‘अभय योजना’ की शुरुआत की गई है. जिसका लाभ भी मनपा को मिल रहा है.

खर्च के बारे में सही नियोजन

मौजूद समय में कोरोना के संक्रमण की स्थिती को देखते हुए नवी मुंबई महानगर पालिका के आयुक्त अभिजीत बांगर के मार्गदर्शन में आय की तुलना में खर्च के बारे में सही तरीके से नियोजन किया जा रहा है. जिसके तहत नागरिकों के लिए उपयोगी साबित होने वाले काम पर नियोजनबध्द तरीके से राशि खर्च की जा रही है. इस पद्धति को आगे भी इसी प्रकार से जारी रखने का निर्देश मनपा आयुक्त बांगर ने मनपा के सभी विभागों के अधिकारियों को दिया है. यह कदम मनपा को आर्थिक रूप से सक्षम बनाए रखने के उद्देश्य से उठाया जा रहा है.