NMMC resumes Kovid treatment bill Grievance Redressal Center, Helpline and WhatsApp number released

    Loading

    नवी मुंबई. कोरोना के मरीजों (Corona Patients) का उपचार करने वाली निजी अस्पतालों (Private Hospitals) के द्वारा मनमानी बिल (Bill) वसूलने पर अंकुश लगाने के लिए नवी मुंबई महानगरपालिका (Navi Mumbai Municipal Corporation) के द्वारा विगत वर्ष कोविड उपचार बिल शिकायत केंद्र (Covid Treatment Bill Complaint Center) शुरू किया गया था। जिसे कोरोना के मरीजों की संख्या घटने के बाद बंद कर दिया गया था। अब मनपा ने कोरोना के मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए उक्त केंद्र को फिर से शुरू किया है। साथ ही मनपा ने इसके लिए हेल्पलाइन और वॉट्सएप नंबर भी जारी किया है।

    गौरतलब है कि मनपा के क्षेत्र में कोरोना के मरीजों का उपचार करने वाली अस्पतालों के लिए राज्य सरकार के द्वारा उपचार शुल्क की दर तय की गई है। जिसके बारे में मनपा कमिश्नर अभिजीत बांगर ने कोविड के मरीजों का उपचार करने वाली सभी निजी अस्पतालों को अवगत कराया था। कोरोना की दुसरी लहर के दौरान इससे संक्रमित मरीजों का सरकार दर पर उपचार नहीं करने वाली निजी अस्पतालों के खिलाफ मनपा कमिश्नर के द्वारा कार्रवाई भी की गई थी। जिसके चलते बहुत से मरीजों को अस्पतालों के द्वारा वसूली गई, अतिरिक्त राशि को लौटानी पड़ी थी। विगत वर्ष की तरह इस साल भी निजी अस्पतालों के उपचार बिल पर पैनी नजर रखने के लिए मनपा कमिश्नर बांगर ने कोविड उपचार बिल शिकायत निवारण केंद्र को फिर से कार्याविंत कराया है।

    शिकायतकर्ता के बिल का होगा लेखा परीक्षण

    कोविड उपचार बिल शिकायत केंद्र में निजी अस्पतालों के द्वारा वसुले गए बिल के संबंध में मरीज के परिजन मनपा के कोविड उपचार बिल शिकायत केंद्र के हेल्पलाइन क्रमांक 022-27567389 और वॉट्सएप नंबर 7208490010 अपनी शिकायत को दर्ज करा सकते हैं। इसके साथ ही मनपा के द्वारा कोरोना के मरीजों के उपचार के लिए उपलब्ध साधारण, आईसीयू बेडस और वेंटिलेटर्स के बारे में आसानी से जानकारी देने लिए भी मनपा ने 022-27567460 क्रमांक का हेल्पलाइन भी उपलब्ध कराया है।

    शिकायत केंद्र में देनी होगी पूरी जानकारी

    मनपा के द्वारा शुरू किए गए कोविड उपचार बिल शिकायक निवारण केंद्र में शिकायक करने वाले को उक्त केंद्र के कर्मचारियों के पार मरीज का नाम, अपना नाम, मोबाइल अथवा संपर्कध्वनि नंबर, मरीज का पूरा पत्ता, अस्पताल का नाम और पत्ता, अस्पताल में भर्ती करने की तारीख, मरीज के डिस्चार्ज होने की तारीख, अस्पताल के द्वारा दिए गए उपचार बिल की राशि की जानकारी देनी होगी। इसके बाद शिकायतकर्ता को cbcc@nmmconline.com ई-मेल आईडी अथवा वॉट्सएप नंबर 7208490010 पर बिल की प्रति भेजने के बारे में शिकायतकर्ता को सूचित किया जाएगा। बिल की प्रति प्राप्त होने के बाद उक्त केंद्र के द्वारा शिकायतकर्ता को विशेष टोकन नंबर दिया जाएगा।