NMMT की ‘नवी स्मार्ट कार्ड’ योजना शुरू

  • कोरोना के संक्रमण के कारण की गई थी स्थगित

नवीमुंबई. मार्च-2020 में नवी मुंबई महानगरपालिका के परिवहन उपक्रम एनएमएमटी (NMMT) ने आधुनिक तकनीकि का उपयोग करते हुए एनएमएमटी की बसों में यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए ‘नवी स्मार्ट कार्ड’ का शुभारंभ किया था। एनएमएमटी ने कैश लेश प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए इस योजना की शुरुआत की थी। लेकिन कोरोना के संक्रमण को देखते हुए एनएमएमटी ने अपनी इस योजना को स्थगित कर दिया था, जिसे 1 दिसंबर 2020 से फिर शुरू किया गया है।

गौरतलब है कि अत्याधुनिक तकनीकि का इस्तेमाल कर के ‘ओपन लूप नवी  स्मार्ट कार्ड’ प्रणाली उपलब्ध कराने वाली एनएमएमटी देश की एकमात्र सार्वजनिक परिवहन सेवा देने वाली परिवहन उपक्रम है। इस ‘नवी स्मार्ट कार्ड’ के धारक स्मार्ट कार्ड का उपयोग बस टिकट, पास, दुकानों में खरीददारी व एटीएम से पैसे निकालने के लिए भी देश भर में कहीं भी कर सकते हैं। यह ‘नवी स्मार्ट कार्ड’  ‘एटीएम कम डेबिट कार्ड’ की तरह है, जिसका उपयोग सभी प्रकार के ऑनलाइन व्यवहार के लिए किया जा सकता है।

कार्ड के लिए देना होगा 100 रुपए

एनएमएमटी का यह ‘नवी स्मार्ट कार्ड’ इच्छुक यात्री सीबीडी स्थित एनएमएमटी के बस डिपो में बने पास वितरण केंद्र से प्राप्त कर सकते हैं, जिसके लिए यात्रियों को बतौर शुल्क 100 रुपए देना होगा। एनएमएमटी के मुताबिक कार्ड की मांग बढ़ने कर इसे नवी मुंबई मनपा क्षेत्र के अन्य बस टर्मिनलस व डिपो में उपलब्ध कराया जाएगा। मौजूदा समय में इस कार्ड का इस्तेमाल एनएमएमटी की एसी बस में प्रयोग के रुप में शुरू किया गया है, जिसे धीरे-धीरे मनपा की सभी बसों में शुरू किया जाएगा।