Water
File Pho

Loading

  • सिर्फ ठाणे शहर के मध्य में कम प्रेशर में आपूर्ति
  • मुंबई मनपा 52 एमएलडी पानी की कर रही  आपूर्ति

ठाणे. आर्थिक नगरी मुंबई मनपा क्षेत्र में भले ही 20 फीसदी पानी की कटौती की जा रही है. जिसके कारण बीएमसी द्वारा प्रतिदिन 65 एमएलडी पानी की जगह सिर्फ 52 एमएलडी पानी ही मिल रहा. अर्थात इसमें 13 एमएलडी की कटौती है. जिससे मुंबई के मुंहाने पर बसे ठाणे मनपा क्षेत्र में इसका असर पड़ता दिख रहा है. बीएमसी द्वारा आपूर्ति किये जाने वाले क्षेत्र में जैसे शहर के मध्य में स्थित नौपाड़ा और मार्केट जैसे परिसर में इसका कुछ असर पड़ने की संभावना बढ़ गई है. लेकिन शहर के अन्य क्षेत्रों इसका असर नहीं पड़ने वाला है. जो ठाणेकरों के लिए राहत की बात मानी जा रही है. 

गौरतलब कि जून और जुलाई माह में अपेक्षा से कम बरसात बांध क्षेत्रों में हुई है. जिसे ध्यान में रखते बृहनमुंबई महानगर पालिका के जलापूर्ति विभाग ने मुंबई मनपा क्षेत्र में 20 फीसदी पानी की कटौती का निर्णय लिया है. और उसे लागू कर दिया है. लेकिन अब तक ठाणे महानगर पालिका प्रशासन ने पानी कटौती का निर्णय नहीं लिया है. हालांकि मुंबई मनपा ने ठाणे मनपा को की जाने वाले 65 एमएलडी पानी आपूर्ति के संदर्भ में 20 फीसदी पानी की कटौती को लेकर एक पत्र भी भेजा है. जिसमें कम प्रेशर में पानी छोड़ने का जिक्र किया है. जिसके कारण ठाणे में मुंबई मनपा द्वारा प्रतिदिन 65 के बजाय 52 एमएलडी पानी की आपूर्ति हो रही है.  

इन परिसरों में पड़ेगा असर 

वैसे ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र के अंतर्गत शहर के मध्य में जैसे नौपाड़ा, कोपरी, पांच पाखाड़ी, गांवदेवी, जांबली नाका, खारकर आली, स्टेशन रोड परिसर, लुईसवाड़ी, अंबिका नगर हजूरी जैसे इलाकों में मुंबई मनपा द्वारा आपूर्ति किये जाने वाले 65 एमएलडी पानी का वितरण करती है. ऐसे में बीएमसी द्वारा कम प्रेशर में छोड़े जाने वाले पानी का असर उपर्युक्त इलाकों में होने की संभावना जताई जा रही है. 

ठाणे मनपा ने नहीं लिया कटौती का निर्णय 

ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में प्रतिदिन करीब 485 एमएलडी पानी की आपूर्ति की जाती है. जिसमें 110 एमएलडी एमआईडीसी, 200 एमएलडी की मनपा की खुद की जलापूर्ति योजना से, 110 एमएलडी स्टेम प्राधिकरण और 65 एमएलडी मुंबई मनपा जलापूर्ति विभाग से लेने वाले पानी का समावेश है. ऐसे में अब तक सिर्फ मुंबई मनपा ने ही 20 फीसदी पानी की कटौती का निर्णय लेते हुए मनपा प्रशासन को इस संदर्भ में पत्र दिया है और मुंबई मनपा क्षेत्रों में हो रही जलापूर्ति वाले परिसरों में ही पानी का संकट खड़ा होने की संभावना जताई जा रही है. साथ ही वहीं दूसरी तरफ मनपा क्षेत्र के अन्य प्राधिकरणों द्वारा पानी कटौती का निर्णय नहीं लेने से नागरिकों को पानी कटौती से राहत मिलने की संभावना बढ़ गई है. 

…तो लेंगे कटौती का निर्णय

मुंबई मनपा द्वारा की जाने वाली 65 एमएलडी पानी आपूर्ति के प्रेशर को मुंबई मनपा की तरफ से कम किया गया है. लेकिन पानी का नियोजन सही तरीके से किया जा रहा है. वैसे भातसा बाँध परिसर में अच्छी बरसात दर्ज हुई और अब तक यह जलाशय 70 फीसदी भर चुका है. जो कि राहत की बात है. लेकिन यदि अन्य जलाशय वाले क्षेत्रों में अपेक्षा के अनुरूप बरसात नहीं हुई तो आगामी दिनों में पानी की कटौती का निर्णय लिया जा सकता है.-विनोद पवार,उपनगर अभियंता, जलापूर्ति विभाग, ठाणे मनपा