crops

Loading

80 फीसदी मरीजों में मिले हल्के लक्षण

सिर्फ 136 मरीजों में है धोखे वाले लक्षण 

ठाणे. ठाणे में भले ही कोरोना संक्रमितों की संख्या तेजी से बढ़ रही है. अब तक इससे तकरीबन 3200 के ऊपर आंकड़ा जा पहुंचा है. लेकिन इनमें कम लक्षण और हल्के लक्षण वाले मरीजों की संख्या 80 फीसदी है और गंभीर लक्षण वाले मरीज की संख्या सिर्फ 136 ही है. जोकि ठाणे करों के लिए राहत वाली बात है. इतना ही नहीं ठाणे शहर का मृत्यु दर  केंद्र और राज्य की तुलना में काफी कम है और यह दर सिर्फ 2.8 फीसदी ही है. इसलिए ठाणे करों को इस दौरान घबराने की जरूरत नहीं है, बल्कि मनपा द्वारा जारी किए गए नियमों का पालन तथा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन ही इस महामारी से बचा जा सकता है.  

ज्ञात हो कि कोरोना वैश्विक महामारी ने भले मार्च में दस्तक दिया था, लेकिन इसका अधिक संक्रमण मई माह में नजर आया. मई माह में शुरुआत से ही कोरोना ने ठाणे के विभिन्न परिसरों में कहर सा मचा रखा है. इस वैश्विक महामारी से सबसे अधिक लोकमान्य-सावरकर नगर, वागले इस्टेट, कोपरी, नौपाड़ा, उथलसर, कलवा, मुंब्रा और दिवा जैसे क्षेत्रों में नजर आया है. पिछले 32 में इसकी कुल संख्या 2891 बढ़ी है. वहीं, 1 जून तक यह आंकड़ा 3191 तक जा पहुंचा और 2 जून को नए 104 मरीज मिलने से यह आंकड़ा 3295 तक जा पहुंचा है. हलांकि इनमें से 45 फीसदी के साथ 1428 मरीज स्वस्थ हो चुके है. 

45 फीसदी मरीज अब तो हो चुके हैं स्वस्थ

ठाणे में भले ही कोरोना का संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है, लेकिन वहीं इस बीमारी से ठीक होने का प्रमाण भी बढ़ा है. अब तक मिले कुल मरीजों में 45 फीसदी मरीज ऐसे हैं, जोकि अब ठीक होकर अपने घर लौट चुके हैं. अब तक   प्रत्यक्ष तौर पर उपचार कराने वाले मरीजों की संख्या 1774 है. हलांकि अब तक 98 इतने मरीजों की मौत हो चुकी हैं. लेकिन मृतकों की संख्या भी केंद्र और राज्य सरकार की तुलना में कम है और मृत्यु दर 2.8 फीसदी है.  उक्त दावा मनपा प्रशासन ने किया है. इसके अलावा कुल पॉजिटिव मरीजों में से 80 फीसदी मरीज ऐसे है जिनमें कोरोना के लक्षण कम अथवा हल्के स्वरूप के है.  

शहर के नौ अस्पतालों में चल रहा है कोरोना मरीजों का इलाज

वर्तमान समय में शहर में कुल 9 अस्पताल कोविड 19 के लिए घोषित किये जा चुके है और इन अस्पतालों में कोरोना मरीजों का इलाज किया जा रहा है. इन अस्पतालों में कुल 777 मरीजों को रखने की क्षमता है लेकिन सिर्फ 691 मरीजों को भर्ती किया गया हैं. जबकि इन अस्पतालों में आयसीयु की क्षमता 156 है और वर्तमान समय में 136 मरीजों का उपचार चल रहा है. अर्थात एक प्रकार से 691 मरीजों में हल्के लक्षण मिले है जबकि यातील 136 वर्तमान समय मे आयसीयु में है और इन्हें कोरोना का गंभीर लक्षण मिला हैं. इसमें से 70 फीसदी मरीज 50 साल के उम्र से अधिक हैं. 

हालांकि मनपा की तरफ से शहर के दो होटलों में और स्कूल तथा  भाईंदरपाडा में भी कोरोना कोविड सेंटर में भी 476 मरीजों का इलाज चल रहा है. इन सभी मरीजों में हल्के लक्षण मिले है जल्द स्वस्थ होने वाले है. इस प्रकार हल्के लक्षणों वाले मरीजों की संख्या 1167 हैं.  ठाणे मनपा की सीमा में हल्के लक्षणों वाले मरीजों की संख्या अधिक है और गंभीर लक्षण वाले मरीज कम है. अब तक कुल 1428 मरीज स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके है. जोकि ठाणे करो के लिए राहत वाली बात हैं. साथ ही मृत्यु दर भी अन्य जगहों की अपेक्षा कम हैं. इसलिए यदि ठाणे करों ने प्रशासन का साथ दिया तो कोरोना से जल्द निपटने में मदद मिलेगी.

-विजय सिंघल (आयुक्त-मनपा ठाणे)