APMC में प्याज की आवक बढ़ी, कीमतों में भारी गिरावट

Loading

  • थोक में न्यूनतम 1 रुपए किलो बिकी

राजीत यादव

नवी मुंबई. वाशी स्थित एपीएमसी के आलू-प्याज की मंडी में प्याज की आवक अचानक बढ़ गई है. जिसके चलते थोक में इसकी कीमत में भारी गिरावट आई है. मंगलवार को एपीएमसी के आलू-प्याज मंडी में प्याज अब तक के सबसे न्यूनतम दर पर पहुंच गई. जिसके चलते थोक में 3 नंबर की प्याज को मात्र 1 रुपए किलो में बेचा गया.

एपीएमसी की आलू-प्याज की मंडी में थोक में कारोबार कर रहे मनोहर तोतलानी के अनुसार मंडी में पहले 35 से 40 गाड़ी प्याज महाराष्ट्र के नासिक, अहमदनगर जिले से आती थी. लेकिन मंगलवार को वहां से 62 गाड़ी प्याज की आवक हुई. मंडी में आई इस प्याज में से जहां 3 नंबर की प्याज को 1 से 4 रुपए किलो में बेचा गया. वहीं 2 नंबर की प्याज 5 से 7 रुपए किलो में बिकी. जबकि 1 नंबर की प्याज को 8 से 10 रुपए किलो में बेचा गया.

जांच के डर से नहीं आ रहे ग्राहक 

तोतलानी ने बताया कि नवी मुंबई महानगरपालिका के द्वारा 27 जुलाई से एपीएमसी में कोरोना की रैपिड एंटीजन टेस्ट शुरू की गई है. जिसके चलते आलू-प्याज की मंडी में आने वाले ग्राहकों को भी सुरक्षाकर्मी जांच के लिए पकड़ कर ले जाते हैं. जांच के डर से ग्राहकों का आना काफी कम हो गया है. वहीं दूसरी ओर सुखी प्याज के साथ गिली प्याज की आवक हो रही है. इन दोनों ही कारणों से थोक मंडी में प्याज की कीमतों में भारी गिरावट आई है.

आलू और लहसुन की कीमत स्थिर

आलू-प्याज की मंडी में विगत 2 सप्ताह से आलू और लहसुन की कीमत स्थिर है. मंगलवार को मंडी में 24 गाड़ी आलू की आवक हुई, जबकि 10 गाड़ी आलू पहले की बैलेंस पड़ी हुई थी. मंगलवार को थोक में जहां यूपी की आलू 19 से 25 रुपए किलो में बिकी. वहीं एमपी की आलू 18 से 24 रुपए किलो में बेची गई. जबकि गुजरात की आलू 16 से 24 रुपए किलो में बेची गई. वहीं मंगलवार को मंडी में 7 गाड़ी लहसुन की आवक हुई. जिसे थोक में 50 से100 किलो का दाम मिला.