Dr. Pankaj Asiya

    भिवंडी. पावरलूम नगरी भिवंडी (Bhiwandi) में कोरोना  (Corona) के प्रसार पर करीब 3 माह से आंशिक तौर पर अंकुश लग गया था जो फिर शुरू हो गया है। महानगरपालिका क्षेत्र अंतर्गत के रहिवासी क्षेत्रों में  प्रतिदिन 5 से 10 कोरोना के नए मरीज (New Patients) पाए जा रहे हैं, जिससे नागरिकों की चिंता बढ़ रही है। केंद्र सरकार (Central Government) के निर्देश पर राज्य सरकार द्वारा वैक्सीनेशन की शुरुआत की गई है। मनपा कमिश्नर डॉ. पंकज आशिया (Dr. Pankaj Asiya) ने स्वास्थ्य सुरक्षा के मद्देनजर शासन के निर्देशों के तहत मनपा द्वारा निर्धारित केंद्रों पर नागरिकों से वैक्सीन टीकाकरण कराए जाने  का आह्वान किया है।

    गौरतलब हो कि सरकार के निर्देशों के अनुसार, भिवंडी मनपा कमिश्नर डॉक्टर पंकज आशिया के कुशल मार्गदर्शन में 1 मार्च से 2021 से कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण अभियान शुरू किया गया है। टीकाकरण अभियान के तहत करीब 5000 से अधिक फ्रंटलाइन,  हेल्थलाइन, आशा वर्कर, डॉक्टर, नर्सेस आदि का सफलतापूर्वक टीकाकरण किया गया है। 

    3 प्रमुख हेल्थ सेंटरों पर हो रहा टीकाकरण

    शासन के निर्देशों के तहत टीकाकरण के दूसरे चरण में 60 वर्ष से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों के साथ 45 वर्ष से अधिक ऐसे नागरिक जिन्हें उच्च रक्तचाप, मधुमेह, हृदय रोग, कैंसर, टीबी, अस्थमा, गुर्दे और यकृत रोगों की बीमारी से  पीड़ित हैं उन्हें प्राथमिकता दी गई है। शहरवासियों के लिए शहर स्थित 3 प्रमुख हेल्थ सेंटरों स्व. इंदिरा गांधी स्मृति उप-जिला अस्पताल, स्व. परशुराम टावरे स्टेडियम स्थित खुदाबक्श सांस्कृतिक केंद्र और कामतघर स्थित मनपा स्कूल क्रमांक-75 भाग्यनगर सेंटर पर सार्वजनिक छुट्टी के दिन को छोड़कर सोमवार से शनिवार सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक प्रत्येक दिन पूर्णतया मुफ्त टीकाकरण डॉक्टरों की कुशल टीम द्वारा किया जा रहा है। मनपा कमिश्नर डॉक्टर पंकज आशिया ने शहरवासियों से आह्वान करते हुए कहा है कि कोरोना संसर्ग के बढ़ते खतरे को देखते हुए वैक्सीन टीकाकरण स्वास्थ्य के लिए बेहद जरूरी है। टीकाकरण अभियान में शहरवासी मनपा प्रशासन के साथ सहयोग करें। टीकाकरण बेहद सुरक्षित है, घबराने की कोई आवश्यकता नहीं है। टीकाकरण से ही कोरोना महामारी पर नियंत्रण पाया जा सकता है। उक्त संदर्भ में मनपा प्रमुख वैद्यकीय अधिकारी डॉक्टर खरात ने बताया कि टीकाकरण पूरी तरह से सुरक्षित है।कई नागरिकों को वैक्सीन की 2 खुराक  दी गयी है। टीकाकरण के लिए जरूरतमंद नागरिकों को चिकित्सा संबंधी कागजात, आधारकार्ड, पेनकार्ड लाना अत्यावश्यक है।