विष्णुदास भावे नाट्यगृह में शनिवार से नाटकों का मंचन

  • 'मिशन बिगिन अगेन' के तहत पहले नाटक का मंचन

नवी मुंबई.  कोरोना काल में लॉकडाउन (Lockdown) के चलले वाशी स्थित विष्णुदास भावे नाट्यगृह (Vishnudas Bhave Theater) में नाटकों के मंचन को बंद रखा गया था। जिसकी वजह से नवी मुंबई के नाटक प्रेमियों को निराश होना पड़ा था। अब लॉकडाउन (Lockdown) के बाद ‘मिशन बिगिन अगेन’  (Mission Begin Again) के तहत इस नाट्यगृह में कोरोना के नियमों का पालन करते हुए नाटक के मंचन की अनुमति मनपा के द्वारा दी गई है। जिसके आधार पर शनिवार को इस नाट्यगृह में तीसरी घंटी फिर से बजेगी। 

गौरतलब है कि राज्य सरकार ने 50 प्रतिशत आसन व्यवस्था  पर बैठने की शर्त पर व्यावसायिक नाटकों (Commercial plays) के मंचन की अनुमति दी है। जिस पर अमल करते हुए मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर  (Abhijeet Bangar) ने सरकार की शर्तों का पालन करते हुए विष्णुदास भावे नाट्यगृह में नाटक मंडलियों को नाटक का मंचन करने की अनुमति दी है। इस नाट्यगृह में नाटक के मंचन के लिए मनपा की ओर से सारी व्यवस्था की गई है,  जिसके तहत इस नाट्यगृह के भीतर व बाहर मनपा के द्वारा सैनिटाजेशन कराया गया है। 

सोशल डिस्टेंसिंग के अनुसार बैठने की व्यवस्था

नाट्यगृह में नाटक देखने के लिए आने वाले नाट्य प्रेमियों के द्वारा सोशल डिस्टेंसिंग (Social Distancing) का पालन हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए एक सीट को छोड़कर नाट्य प्रेमियों के लिए बैठने की व्यवस्था की गई है। वहीं कोरोना के संक्रमण से नाट्य प्रेमी व कलाकार सुरक्षित रहें, इसके लिए इस नाट्यगृह  में काम करने वाले 43 कर्मचारियों की कोविड जांच कराई गई है। जिसमें से एक स्वच्छता कर्मचारी कोरोना से संक्रमित पाया गया है। जिसे उपचार के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

‘नो मास्क-नो एंट्री’  का नियाम लागू

कोरोना के संक्रमण की रोकथाम करने के लिए मनपा के द्वारा नाट्यगृह के प्रवेश द्वार के पास सैनिटाइजर की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही नाट्यगृह के पास ‘नो-मास्क- नो एंट्री’ का सूचना फलक भी लगाया गया है।  बगैर मास्क के किसी को भी नाट्यगृह में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।  इस नाट्यगृह में शनिवार को होने वाले नाटक के मंचन के टिकट की बिक्री का शुभारंभ इस नाट्यगृह के व्यवस्थापक व मनपा के उपायुक्त योगेश कडुस्कर हाथों 16 दिसंबर को किया गया था। इस नाट्यगृह में नाटक का मंचन करने वालों को नाट्यगृह के किराए में 75 प्रतिशत की छूट देने का निर्णय मनपा आयुक्त बांगर ने लिया है।