Ring Road project in Bhiwandi has been cleared, Urban Development Minister Eknath Shinde announced.

    भिवंडी. आखिरकार पावरलूम नगरी भिवंडी (Bhiwandi) में यातायात जाम (Traffic Jam) की समस्या का पूर्णतया निदान होने का रास्ता साफ हो गया है। महाविकास आघाडी सरकार नगर विकास मंत्री, ठाणे जिला पालक मंत्री एकनाथ शिंदे (Eknath Shinde) द्वारा यातायात नियंत्रण के लिए भिवंडी शहर के बाहरी क्षेत्र से करीब 9 किमी लंबा और करीब 60 फिट चौड़ा रिंग रोड (Ring Road) करीब 350 करोड़ की लागत से एमएमआरडीए (MMRDA) द्वारा निर्माण किए जाने की हरी झंडी प्रदान कर दी है। नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे की अध्यक्षता में हुई बैठक में ठाणे जिलाधिकारी डॉ. राजेश नार्वेकर सहित एमएमआरडीए आयुक्त एसव्हीएस श्रीनिवास, भिवंडी मनपा कमिश्नर डॉ. पंकज आशिया, पुलिस उपायुक्त (यातायात) बालासाहेब पाटिल सहित अन्य शीर्ष अधिकारी उपस्थित थे।

    गौरतलब है कि नगर विकास मंत्री एकनाथ शिंदे द्वारा एमएमआरडीए द्वारा करीब 350 करोड़ की लागत से निर्माण किए जाने वाले करीब 9 किलोमीटर लंबा और 60 फिट  चौड़ा रिंग रोड चाबिंद्रा पोगांव, पाइपलाइन से अरिहंत सिटी एवं स्व. बाला साहेब ठाकरे फ्लाईओवर से गुजरता हुआ टेमघर, कामतघर-फेना गांव से होकर अंजुरफाटा तक जाएगा। अंजुर फाटा से रिंग रोड को मुंबई-अहमदाबाद मार्ग से जोड़ा जाएगा। 

    जाम से निजात मिलेगी

    पावरलूम नगरी से रिंग रोड निर्माण होने से बाहर शहरों से आने वाले तमाम भारी वाहन भिवंडी शहर से बाहर ही गन्तव्य ठिकानों पर निकल सकेंगे व यातायात जाम की समस्या से वर्षों से जूझ रहे शहरवासियों को जाम समस्या से पूर्णतया निजात मिल जाएगी। नगर विकास मंत्री शिंदे ने एमएमआरडीए आयुक्त श्रीनिवास को महत्वाकांक्षी परियोजना रिंग रोड के सर्वांगीण नियोजन का कार्य जल्द पूर्ण किए जाने का निर्देश दिया है व समीक्षा के लिए 15 दिन में फिर बैठक का निर्देश दिया है। नगर विकास मंत्री शिंदे ने मनपा कमिश्नर को रिंग रोड निर्माण के लिए आवश्यक कदम उठाए जाने सहित भूमि उपलब्धता संबंधी जरूरी उपाययोजना से विभाग को अवगत कराए जाने का निर्देश दिया है।

    शहर का विकास होना तय 

    उक्त संदर्भ में भिवंडी मनपा कमिश्नर डॉ. पंकज आसिया का कहना है कि भिवंडी शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या से छुटकारा के लिए रिंग रोड बेहद जरूरी है। भिवंडी मनपा सीमा अंतर्गत बाहरी क्षेत्र से निर्मित होने वाला करीब 9 किमी लंबा रिंग रोड शहर में यातायात जाम की समस्या से छुटकारा दिलाएगा। चाबिंद्रा पोगांव से शुरू होकर अरिहंत सिटी,टेमघर से अंजूर फाटा तक जाने वाली रिंग रोड परियोजना में समाहित होने वाली लोगों की समग्र भूमि का उचित मुआवजा शासन द्वारा दिया जाएगा। रिंग रोड की महत्वाकांक्षी परियोजना से भिवंडी शहर का सर्वांगीण विकास होना तय है। 

    भिवंडी शहर के यातायात जाम निराकरण के लिए भिवंडी में रिंग रोड परियोजना की शहरवासियों की लंबे अर्से की मांग महाविकास आघाडी सरकार नें पूरी कर पावरलूम नगरी को नायाब तोहफा दिया है। भिवंडी में बहुप्रतीक्षित रिंग रोड निर्माण से जाम समस्या का निराकरण होगा। रिंग रोड निर्माण से क्षेत्र का भी चहुंमुखी विकास होना तय है।

    -मो.तारिक फारूकी, महासचिव प्रदेश कांग्रेस कमेटी

    भिवंडी शहर में यातायात जाम समस्या के पूर्ण समाधान के लिए रिंग रोड निर्माण बेहद जरूरी था। रिंग रोड परियोजना निर्माण से वर्षों से यातायात जाम से त्रस्त शहरवासियों को निजात मिल जाएगी। शहर का सर्वांगीण विकास सुनिश्चित होगा।

    -अशोक जैन, संयोजक, समस्त जैन महासंघ, भिवंडी