RTE

    ठाणे. आरटीई (RTE) प्रवेश प्रक्रिया सन 2021-22 के लिए जिन बालकों का चयन (Selection) हुआ है ऐसे बालकों के अभिभावक संबंधित स्कूलों (Schools) में जाकर 30 जून तक प्रवेश (Admission) ले सकते है। उक्त आवाहन प्राथमिक विभाग के शिक्षणाधिकारी संतोष भोसले ने किया है। साथ ही उन्होंने कोरोना (Corona) के संक्रमण को ध्यान में  अभिभावकों  (Parents) ने सभी नियमों का पालन करने की अपील भी की।    

    ठाणे जिले के वंचित समूहों और दुर्बल घटकों के बालकों को प्राथमिक स्कूलों में कक्षा 8वीं तक बिना शुल्क के शिक्षा मिल सके। इसके लिए प्रत्येक वर्ष सरकार की तरफ से ऐसे बालकों के लिए 25 फीसदी शिक्षा अधिकार अर्थात आरटीई के अंतर्गत मुफ्त में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया लागू किया जाता है। ठाणे जिले के पांच तहसीलों, छह महानगरपालिकाओं में आरटीई 25 फीसदी प्रवेश के लिए 7 अप्रैल 2021 से लॉटरी प्रक्रिया शुरू कर राज्य स्तर पर पूरा किया गया है। इस लॉटरी के अंतर्गत ठाणे जिले में अब तक कुल 9088 लोगों का चयन किया गया। 

    प्रवेश के दौरान बालकों को न ले जाए स्कूल 

    प्राथमिक विभाग के शिक्षाधिकारी संतोष भोसले ने बताया कि चयनित बालकों के अभिभावकों को एसएमएस द्वारा प्रवेश की तारीख बताया जा रहा है, लेकिन अभिभावक बिना एसएमएस पर अवलंबित रहे आरटीई पोर्टल पर प्रवेश की तारीख और स्थान अपने आवेदन फार्म में क्रमांक डालकर 30 जून तक संबधित विद्यालय में जाकर प्रवेश लें, लेकिन इस दौरान वे अपने बालकों को प्रवेश प्रक्रिया के लिए स्कूल तक न लें जाए।