Sanitation to start 124 schools of Thane Municipal Corporation

ठाणे. कोरोना महामारी (Corona epidemic) को काफी हद तक नियंत्रित कर लिया गया है। ऐसे में संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही राज्य सरकार (State government) के निर्देश पर मुंबई (Mumbai) और ठाणे (Thane) के स्कूलों (schools) को खोला जाएगा। ऐसे में शिक्षा समिति सभापति योगेश जानकर (Education committee chairman Yogesh Jankar) के प्रयासों से करीब एक करोड़ की लागत से मनपा के सभी 124 स्कूलों को सैनिटाइज्ड Sanitized) किया जाएगा।

उक्त जानकारी देते हुए शिक्षा समिति सभापति जानकर ने कहा कि यह खर्च मनपा के बजाय स्टार वन पेस्ट कंट्रोल सर्विस (Star One Pest Control Service) नामक कंपनी वहन करेगी। शिवसेना नगरसेवक और मनपा में शिक्षा समिति के सभापति योगेश जानकर ने कहा कि ठाणे मनपा द्वारा 78 इमारतों में 128 स्कूलों को संचालित किया जा रहा है। मार्च 2020 में कोरोना महामारी के बाद से ही शहर में सभी स्कूलों को पूरी तरह बंद कर दिया गया है। इसके साथ ही बीते सात महीनों से ऑनलाइन क्लास संचालित की जा रही हैं।

जानकर ने कहा कि राज्य के अन्य जिलों में धीरे-धीरे कई चरणों में स्कूलों को खोला जा रहा है। हालांकि मुंबई महानगर क्षेत्र में अभी तक स्कूलों को नहीं खोला गया है। पिछले महीने से कोरोना संक्रमण के मामले बहुत कम हो गए हैं। ऐसे में इस क्षेत्र में भी स्कूलों को खोले जाने पर विचार किया जा रहा है। संभावना है कि आने वाले कुछ दिनों में राज्य सरकार इस संबंध में दिशा-निर्देश जारी कर सकती है। उन्होंने कहा कि स्कूल खुलने से पहले छात्रों के अभिभावकों में सुरक्षा के प्रति विश्वास बनाना जरूरी है।

इसे देखते हुए मनपा के सभी स्कूलों की इमारतों को पूरी तरह सैनिटाइज्ड किया जाएगा। इसके साथ ही स्कूलों में प्रतिदिन उपयोग के लिए सैनिटायजर और मास्क की आपूर्ति करने के साथ सुरक्षा का पूरा ख्याल रखना जरूरी है। जानकर ने कहा कि इसे गंभीरता से लेते हुए स्टार वन पेस्ट कंट्रोल सर्विसेज के निदेशक परशुराम सुतार और स्वप्नील आमरे से संपर्क किया गया। उन्होंने बताया कि स्कूलों की इमारतों को सैनिटायजेशन करने पर करीब एक करोड़ रुपए का खर्च आएगा। हालांकि आग्रह करने पर उन्होंने निशु:ल्क सैनिटायजेशन करने का पत्र शिक्षा समिति को दिया है।