metro-work
file

    भिवंडी. ठाणे (Thane) से होकर भिवंडी-कल्याण (Bhiwandi-Kalyan) तक जाने वाली मेट्रो रेल परियोजना-5 (Metro Rail Project-5) के निर्माण कार्य में हो रही लेटलतीफी के कारण मेट्रो रेल परियोजना के समय से पूर्ण होने के आसार पर पानी फिरता नजर आ रहा है। मेट्रो रेल परियोजना का कार्य भिवंडी में धामनकर नाका-तिरुपति अस्पताल तक पहुंच चुका है, बावजूद भिवंडी महानगरपालिका (Bhiwandi Municipal Corporation) द्वारा मार्ग विस्तारीकरण का कार्य अब तक शुरू नहीं किया गया है जिसका प्रमुख कारण नगर विकास मंत्रालय द्वारा कोई दिशा-निर्देश नहीं दिया जाना बताया जा रहा है। नगर विकास मंत्रालय द्वारा परियोजना पर अपेक्षित ध्यान नहीं दिए जाने से परियोजना के समय से पूर्ण होने का मामला खटाई में पड़ता दिखाई पड़ रहा है।

    गौरतलब है कि ठाणे से शुरू भिवंडी-कल्याण तक जाने वाली मेट्रो रेल परियोजना-5 का कार्य 2025 तक पूर्ण होना है। ठाणे से शुरू होकर कशेली, अंजुर फाटा धामनकर नाका-तिरुपति हॉस्पिटल तक मेट्रो रेल पिलर निर्माण का कार्य तेजी से शुरू है। आश्चर्यजनक तथ्य है कि अंजुर फाटा से भिवंडी-कल्याण मार्ग साईं बाबा मंदिर तक मेट्रो रेल परियोजना के लिए करीब 6 मीटर की रोड वाइंडिंग दोनों किनारों पर किया जाना तय होने के बावजूद मनपा प्रशासन द्वारा रोड वाइंडिंग के लिए कोई आवश्यक कदम नहीं उठाया जा रहा है। मेट्रो रेल परियोजना के लिए रोड वाइंडिंग जरूरी होने के बावजूद मनपा द्वारा रोड वाइंडिंग का कार्य शुरू नहीं किए जाने से मेट्रो रेल निर्माण की समयावधि को लेकर संशय व्याप्त है।

    नगरविकास मंत्रालय का उदासीन रवैया

    मनपा सूत्रों की मानें तो भिवंडी मनपा प्रशासन द्वारा मेट्रो रेल मार्ग के दोनों किनारों पर बसे दुकानदारों, रहिवासियों की आपत्तियां 2 वर्ष पूर्व नगर विकास विभाग को सौंपी गई थी बावजूद नगर विकास विभाग द्वारा आज तक कोई फैसला नहीं लिया गया। नगर विकास विभाग द्वारा मेट्रो रेल उपक्रम के लिए रोड वाइंडिंग सहित तमाम कार्यों पर कोई दिशा-निर्देश भी मनपा प्रशासन को नहीं दिया गया है। आश्चर्यजनक है कि एमएमआरडीए द्वारा मेट्रो रेल परियोजना का कार्य तेजी से शुरू किया गया है। नगर विकास विभाग की उदासीनता की वजह से मनपा प्रशासन द्वारा मार्ग विस्तारीकरण को लेकर कोई जरूरी कदम नहीं उठाए जाने से मेट्रो रेल परियोजना निर्माण में भारी विलंब होने के आसार दिखाई पड़ रहे हैं।

    एमएमआरडीए पर मनपा से कोई जानकारी न साझा करने का आरोप

    मनपा सूत्रों की मानें तो एमएमआरडीए द्वारा मेट्रो रेल परियोजना संबंधी कोई भी जानकारी मनपा प्रशासन से साझा नहीं की जाती है। एमएमआरडीए द्वारा मनपा प्रशासन से परियोजना निर्माण संबंधी कोई जानकारी साझा नहीं किए जाने से मनपा प्रशासन के पास मेट्रो परियोजना को लेकर कोई भी जानकारी नहीं है। हैरतअंगेज तथ्य है की मेट्रो रेल परियोजना निर्माण कार्य भिवंडी में तेजी से शुरू है, लेकिन एमएमआरडीए अधिकारी भिवंडी मनपा अधिकारियों को परियोजना संबंधी कोई जानकारी देना ही नहीं चाहते हैं। 

    …तो उचित कदम उठाया जाएगा

    उक्त संदर्भ में मनपा प्रशासन का कहना है कि एमएमआरडीए अपनी मनमर्जी से अंजुर फाटा से तिरुपति अस्पताल तक मेट्रो पिलर निर्माण का कार्य कर रहा है जिसकी कोई जानकारी मनपा के पास नहीं है। नगर विकास विभाग रेल उपक्रम निर्माण के लिए रोड वाइंडिंग के लिए जब कोई दिशा-निर्देश देगा तो उचित कदम उठाया जाएगा।