chicken
File Photo

Loading

ठाणे. ठाणे शहर (Thane city) में 4 पक्षियों की मौत बर्ड फ्लू (Bird flu) के संक्रमण (Infection) से होने की पुष्टि के बाद मनपा आयुक्त ने डॉ. विपिन शर्मा (Dr. Vipin Sharma) ने सभी नौ प्रभाग समितियों के सहायक आयुक्तों को 600 चिकन शॉप (Chicken Shop) का सर्वे करने का आदेश दिया है।

इस आदेश को गंभीरता से लेते हुए सहायक आयुक्तों ने चिकन बेचने वाली दुकानों का सर्वेक्षण शुरू कर दिया है। जानकारी के मुताबिक सर्वे में यह पता लगाया जाएगा कि कितनी मुर्गियां बीमार हैं। साथ ही मृत पाई जाने वाली मुर्गियों के नमूनों की जांच कर उन्हें सरकारी दिशा-निर्देश के मुताबिक ठिकाने लगाया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि बीते सप्ताह घोड़बंदर रोड परिसर में 16 पक्षी मृत अवस्था में मिले थे, जिसमें से चार पक्षियों में बर्ड फ्लू होने की पुष्टि हुई है। सुरक्षा की दृष्टिकोण से मनपा प्रशासन का संबंधित विभाग रोकथाम और जांच के कार्य में जुट गया है। इसे लेकर सोमवार सुबह मनपा आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा ने सभी प्रभाग समितियों के सहायक आयुक्तों और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का औचक बैठक बुलाया। साथ ही सभी अधिकारियों को शहर  में स्थित 600 चिकन शॉपों का सर्वे करने का आदेश दिया।

बैठक समाप्त होते ही मनपा आयुक्त डॉ. शर्मा के आदेश का अनुपालन करते हुए दोपहर से ही चिकन शॉप का सर्वे सहायक आयुक्तों के मार्गदर्शन में विभिन्न टीमों ने शुरू कर दिया है। कहा गया है कि चिकन शॉप में मुर्गियों का सर्वे किया जाएगा, जिसमें यह पता लगाया जाएगा कि उन्हें कोई बीमारी तो नहीं है। इसके अलावा किसी चिकन शॉप में मृत मुर्गियों के मिलने पर उनके नमूनों को लेकर जांच के लिए लैब में भेजा जाएगा। इसके बाद मृत मुर्गियों को सरकारी दिशा-निर्देशों के तहत ठिकाने लगाया जाएगा।  

मृत पक्षियों में एक भी मुर्गी का नहीं है. इसके साथ ही मुर्गियों में बर्ड फ्लू के लक्षण मिलने की अभी तक एक भी शिकायत मनपा के पास नहीं आई है। मनपा के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि यह अच्छा संकेत है, लेकिन मुर्गियों में बर्ड फ्लू का संक्रमण बहुत तेजी से फैलता है। इसलिए मनपा की विभिन्न टीमें मुर्गियों के सर्वे में लग गई हैं।