नवी मुंबई के रेलवे स्टेशनों पर कोविड-19 की टेस्टिंग फिर शुरू

  • दूसरी लहर से निपटने की तैयारी

Loading

नवी मुंबई. कोविड-19 की दुसरी लहर के आने की संभावना को देखते हुए नवी मुंबई महानगरपालिका सतर्क हो गई है. इस दूसरी लहर से निपटने के लिए मनपा आयुक्त के मार्गदर्शन में मनपा क्षेत्र ‘मिशन ब्रेक द चेन-2’ के तहत मनपा के क्षेत्र में रेलवे स्टेशनों पर फिर से कोविड-19 की टेस्टिंग का काम शुरू किया गया.

गौरतलब है कि नवी मुंबई महानगरपालिका के क्षेत्र में मनपा आयुक्त अभिजीत बांगर के मार्गदर्शन में ‘मिशन ब्रेक द चेन-1’ अभियान के तहत कोविड-19 की टेस्टिंग का काम बड़े पैमाने पर शुरू किया गया था, जिसकी बदौलत मनपा के क्षेत्र में कोविड के मरीजों को समय पर खोजने, उनकी जांच व उपचार करने के काम मनपा के द्वारा किया जा रहा था. इस अभियान की बदौलत कोविड के संक्रमण को नियंत्रित करने में मनपा को सफलता मिली है.

हर दिन 4 हजार लोगों की जांच करने का निर्देश

कोविड-19 की दूसरी लहर से निपटने के लिए मनपा आयुक्त बांगर ने मनपा के तहत आने वाले क्षेत्रों में हर दिन 4 हजार से अधिक लोगों की कोविड-19 की जांच करने का निर्देश मनपा के स्वास्थ्य विभाग को दिया है. ‘मिशन ब्रेक द चेन-2’  के तहत मनपा आयुक्त बांगर ने वाशी स्थित एपीएमसी, ठाणे-बेलापुर एमआईडीसी के क्षेत्रों के साथ-साथ मनपा क्षेत्र की सभी रेलवे स्टेशनों पर कोविड-19 की टेस्टिंग के काम को युद्धस्तर पर शुरू कराया है.

400 से अधिक लोगों की हुई टेस्टिंग

मनपा के स्वास्थ्य विभाग के दस्ते के द्वारा सोमवार को बेलापुर, नेरुल व वाशी रेलवे स्टेशन पर 400 से अधिक लोगों का एंटीजेन व  आरटी- पीसीआर टेस्ट किया गया. इसी तरह शेष बचे रेलवे स्टेशनों पर भी टेस्टिंग का काम जल्द से जल्द शुरू किया जाएगा. इस अभियान के तहत शिक्षकों की भी टेस्टिंग का काम शुरू किया गया है. सोमवार को 1195 शिक्षकों की कोविड-19 की जांच की गई, जिसमें से 17 शिक्षक पॅाजिटिव पाए गए हैं. वहीं कोविड-19 की दूसरी लहर के आने की संभावना को देखते हुए एपीएमसी की पांचों मंडियों में कोविड-19 की जांच केंद्रों को फिर से शुरू किया गया है.