ठाणे शहर स्वच्छता अभियान, मनपा ने उठाए लावारिस वाहन

ठाणे. ठाणे महानगर पालिका आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा के निर्देश पर अब शहर के विभिन्न सड़कों, चौकों और चौराहों पर खड़े लावारिस वाहनों पर जब्ती की कार्रवाई शुरू हो चुकी है. इस विशेष मुहिम के तहत उथलसर प्रभाग समिति की सीमा में तकरीबन दो दर्जन से भी अधिक वाहनों को जब्त कर उसे शहर के एक मैदान में रखा जा रहा है. मनपा की इस कार्रवाई से जहां लावारिस वाहनों के जाम से सड़कें खुली होने वाली हैं. सड़कों पर होने वाले यातायात जाम से भी जनता को राहत मिलने की उम्मीद जताई जा रही है.

ठाणे मनपा आयुक्त डॉ. विपिन शर्मा ने कोरोना के इस संक्रमण काल में शहर की स्वच्छता को विशेष प्राथमिकता देते नजर आ रहे हैं. यही कारण है कि उन्होंने स्वच्छता पखवाड़ा के तहत शहर के नौ प्रभाग समिति क्षेत्रों में स्वच्छता का कार्य जोर-शोर शुरू करवाया है.

प्रभाग समिति क्षेत्रों में परिसरों को स्वच्छ किया जा रहा है की इसकी खुद समीक्षा मनपा आयुक्त शर्मा करते नजर आ रहे हैं. प्रत्येक सप्ताह में एक प्रभाग समिति का संबधित विभाग के अधिकारियों के साथ पैदल दौरा कर कार्यों का जायजा लेते नजर आ रहे हैं. अब तक आयुक्त डॉ. शर्मा ने नौपाड़ा-कोपरी, उथलसर, कलवा जैसे प्रभाग समिति क्षेत्रों का दौरा कर साफ-सफाई का जायजा ले चुके हैं. जबकि शेष छह प्रभाग समितियों की स्वच्छता हुई है कि नहीं इसका जायजा लेना शेष है. 

बहरहाल इन सभी के बीच अब शहर के विभिन्न सड़कों, चौराहों और गलियों में लावारिस रूप से खड़ी वाहनों पर भी अब मनपा ने कार्रवाई शुरू कर दिया है. अब तक मनपा की तरफ से तक़रीबन 700 से अधिक वाहनों को निटोस भेजा गया है. जिसमें से सर्वाधिक 468 वाहन उथलसर प्रभाग समिति के क्षेत्र में है, जिसमें से दो दर्जन से भी अधिक वाहनों पर पिछले तीन दिनों में कार्रवाई करते हुए मनपा ने सहायक आयुक्त शंकर पाटोले के नेतृत्व में जब्त किया गया है. जिसमें से 25 वाहन मंगलवार, 27 अक्टूबर को हटाया गया और इन वाहनों को एक मैदान में रखा गया है. उथलसर प्रभाग समिति के सहायक आयुक्त शंकर पाटोले ने बताया कि आयुक्त के आदेशानुसार यह कार्रवाई आगे भी जारी रखा जाने वाला है.