ठाणे, पालघर और रायगड़ जिले को मिले एक लाख टीके

  • 16 जनवरी से होगी टीकाकरण मुहिम की शुरुआत

ठाणे. कोरोना महामारी (Corona epidemic) को नियंत्रित करने के लिए ठाणे (Thane), पालघर (Palghar) और रायगड़ (Raigad districts) जिले को एक लाख कोविड-19 (COVID-19) का टीका (Vaccination) उपलब्ध कराया गया है। बुधवार की सुबह साढ़े चार बजे कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड (Corona Vaccine Covishield) स्वास्थ्य उप निदेशक के हवाले कर दिया गया। जिला स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक तीनों जिले के सभी टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचाया जाएगा और 16 जनवरी से टीकाकरण मुहीम को शुरू कर दिया जाएगा।

बीते आठ महीनों से देश कोरोना महामारी से जुझ रहा है। इस महामारी के चपेट में आने से देश में लाखों लोगों की मौत हो चुकी है। इससे नागरिकों में महामारी को लेकर भय का माहौल पैदा हो गया था। हालांकि समय बीतने और कोरोना से हो रही मौतों का ग्राफ अधिक न होने से नागरिकों में बीमारी को लेकर भय धीरे-धीरे समाप्त होने लगा है। दूसरी तरफ नागरिक कोरोना को नियंत्रित करने के लिए तैयार किए गए स्वदेशी टीके की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जो अब समाप्त हो चुकी है। ठाणे, पालघर और रायगड़ जिले को पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट से कोविशील्ड वैक्सीन के एक लाख तीन हजार टीके उपलब्ध कराया गये हैं। 

ठाणे जिले को मिले 74 हजार टीके 

इसमें ठाणे जिले को सर्वाधिक 74 हजार टीके मिले हैं, जिसे जिले में तैयार किए गए 29 टीकाकरण केंद्रों पर पहुंचाया जाएगा। इसके साथ ही पालघर जिले के छह केंद्रों पर 19 हजार 500 टीका और रायगड़ जिले के पांच केंद्रों पर 9 हजार 500 कोरोना के टीके उपलब्ध कराए जाएंगे। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक सभी टीकाकरण केंद्रों पर कोरोना वैक्सीन पहुंचने के बाद 16 जनवरी से टीकाकरण मुहिम को शुरू कर दिया जाएगा।