ठाणे की दुकान अब रात 9.30 बजे तक रहेंगी खुली

ठाणे. कोरोना के बढ़ते प्रादुर्भाव को रोकने के लिए सभी जगहों पर लॉकडाऊन चल रहा है. इसमें ठाणे के सभी दुकान शाम 7 बजे बन्द कर दिया जाता है. वहीं होटल और रेस्टोरेंट रात साढ़े 11 बजे तक शुरू करने की प्रशासन द्वारा अनुमति देने के बाद अन्य दुकानदार भी दुकानों को रात 9 बजे तक शुरू करने की मांग कर रहे थे. इस मांग को लेकर सोमवार को ठाणे के व्यापारियों ने महापौर नरेश म्हस्के से मुलाक़ात की, जिसके बाद महापौर ने पालकमंत्री एकनाथ शिंदे से चर्चा करने के बाद सभी दुकानों को 13 अक्टूबर से सुबह 9 से रात 9.30 बजे तक शुरू रखने का आदेश प्रशासन को दिया है. महापौर के इस निर्णय का ठाणे के व्यापारियों ने राहत वाला निर्णय करार दिया है. 

पिछले अनेक महीनों से वैश्विक महामारी कोरोना के कारण पहले तीन महीने का लॉकडाउन और फिर विभिन्न चरणों में लागू किये गए लॉकडाउन के कारण व्यापारी वर्ग आर्थिक रूप से टूट चुका है. अनलॉक 5 शुरू है फ़िर भी ठाणे महानगर पालिका क्षेत्र में बढ़ रहे कोरोना के प्रभाव को देखते हुए मनपा आयुक्त की तरफ से शासन द्वारा दिये गए निर्देश पर ठाणे की सभी दुकानों को सुबह 9 से शाम 7 बजे तक शुरू रखने की ही अनुमति दी गई थी. वहीं 5 अक्टूबर से राज्य भर में शुरू किए गए होटल और रेस्टोरेंट में भी यही नियम लागू था. लेकिन होटल व बार एसोसिएशन के विरोध होने और मांग को ध्यान में रखकर अब  इसे पिछले सप्ताह रात 11.30 बजे तक शुरू करने की अनुमति मनपा प्रशासन द्वारा दिये जाने के पश्चात अन्य व्यापारियों ने भी उनकी दुकानों को रात 9 बजे तक शुरू रखने की अनुमति की मांग करने लगे थे.

इस मांग को लेकर सोमवार को ठाणे व्यापार उद्योग महासंघ के पदाधिकारी अध्यक्ष देवीलाल जैन, उपाध्यक्ष हिरेन शहा, उपाध्यक्ष आशिष गणू, महासचिव भावेश मारु, वरिष्ठ उपाध्यक्ष आशिष शिरसाट, मूलचंद गाला, ठाणे ज्वेलर्स एसोसिएशन के कमलेश श्रीश्रीमाल व कैट के प्रदेश उपाध्यक्ष व ठाणे जिला होलसेल व्यापारी वेल्फेयर संघ के अध्यक्ष सुरेश ठक्कर ने महापौर नरेश म्हस्के से मुलाकात की. म्हस्के ने तत्काल पालकमंत्री एकनाथ शिंदे से फोन पर संपर्क कर चर्चा की और फिर मनपा आयुक्त डॉ विपिन शर्मा को शहर की सभी दुकानों को रात 9.30 तक शुरू रखने की अनुमति देने का निर्देश दिया.

सोशल डिस्टेंसिंग और नियमों का पालन न करने वाले दुकानों पर होगी दंडात्मक कार्रवाई

साथ ही महापौर म्हस्के ने इस दौरान सभी दुकानदारों को सोशल डिस्टेंसिंग का कड़ाई से पालन करने नियमों के अधीन रहकर अपनी दुकानें खोलने का आदेश भी दिया. समय पर हैंड सैनिटाइजर, मास्क, हैंड ग्लोवज आदि का उपयोग करने और दुकानों पर ग्राहकों की भीड़ इकट्ठा न हो इस ओर विषेश ध्यान देने का निर्देश भी दिया. साथ ही दुकान में आने वाले सभी ग्राहकों का थर्मल जांच करने की भी अपील की. साथ ही महापौर नरेश म्हस्के ने नियमों का पालन न करने वाले दुकानदारों के विरुद्ध नियमानुसार दंडात्मक कारवाई करने का आदेश भी मनपा प्रशासन को दिया.