shri ram stuti
shri ram stuti

Loading

ठाणे. कोरोना महामारी के चलते इस बार शाही तरीके से मनाए जाने वाले दशहरा की धूम नहीं होगी, क्योंकि दशहरा पारंपरिक तरीके से नहीं मनाया जाएगा. इस बार रामलीला का आयोजन नहीं होगा और न ही रावण, कुंभकर्ण और मेघनाथ के बड़े-बड़े पुतले जलाए जाएंगे.

पहले जहां 2 महीने पहले ही तैयारियां शुरू हो जाती थीं, वहीं अब कोरोना वायरस के संक्रमण के कारण इस बार आयोजकों ने दशहरा पारंपरिक तरीके से न मनाने का निर्णय लिया है. शहर के एकमात्र प्रमुख आयोजक इंदिरा नगर विकास मंडल ने सार्वजनिक आयोजन रद्द कर दिया हैं. जबकि रावण दहन के लिए प्रशासन की गाइडलाइन का इंतजार है. इस बार 25 अक्टूबर को दशहरा है.

इंदिरा नगर विकास मंडल सार्वजनिक रामलीला कमेटी  के अध्यक्ष अंजनी सिंह ने बताया कि लोगों की जान की सुरक्षा पहले रखना हैं. सिंह ने बताया कि हर साल दशहरा पर हजारों की संख्या में भीड़ जमा होती है. ऐसे में संक्रमण फैलने का डर बना रहेगा. लोगों की जान की सुरक्षा पहले है. जब तक कोरोना संक्रमण पर पूरी तरह से कंट्रोल नहीं हो जाता है तब तक दशहरा मेले का आयोजन नहीं करना ही सुरक्षित है.

लोगों को घरों में रहने की अपील

पिछले कई वर्षों आयोजन की जिम्मेदारी संभालने वाले अंजनी सिंह ने बताया कि कोरोना संक्रमण से लोगों की सुरक्षा के लिए दशहरा पर सार्वजनिक आयोजन रद्द करने का निर्णय लिया गया है. कमेटी के सदस्य अपने अपने घरों में ही दशहरा पूजन करेंगे. कमेटी की तरफ से लोगों को घरों में रहने की अपील की गई.

भले ही केसों में कमी आई है, लेकिन संक्रमण का खतरा टला नहीं है. इस वजह से दशहरा मेले का आयोजन नहीं किया जाएगा. दर्शकों के लिए भीड़ में खड़ा होना खतरनाक हो सकता है. साथ ही अंजनी सिंह ने कहा कि वे रामभक्तों से अपील करते हैं कि अगले साल धूमधाम से फिर आयोजन किया जाएगा लेकिन इस कोरोना के संक्रमण काल के दौरान सतर्क रहें और प्रशासन को इसके रोकथाम में सहयोग करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.