Bhiwandi Municipal Corporation

    भिवंडी. पावरलूम नगरी भिवंडी (Bhiwandi) में अनलॉक (Unlock) के दौरान शहरवासियों द्वारा की जा रही भयंकर लापरवाही के फलस्वरूप कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave) आने का संभावित खतरा बेहद तेजी से बढ़ रहा है। शहरवासी शासन के निर्देशों का खुल्लमखुल्ला उल्लंघन (Violating) करते देखे जा रहे हैं। महानगरपालिका (Municipal Corporation) और पुलिस प्रशासन (Police Administration) भी कोरोना निर्देशों के अनुपालन (Compliance) में कोई तवज्जो नहीं दे रही, जिससे शहरवासियों के हौसले बुलंदी पर है। 

    गौरतलब है कि भिवंडी में अनलॉक के दौरान शहरवासी कोरोना प्रसार नियंत्रण निर्देशों की खुल्लम खुल्ला धज्जियां उड़ा रहे हैं। शहर स्थित प्रमुख बाजारों, सार्वजनिक स्थलों, एसटी स्टैंड, बैंक,कालेज आदि प्रमुख स्थलों पर नागरिक बगैर मुंह पर मास्क एवं सोशल डिस्टेंसिंग नियमों का उल्लंघन करते देखे जा रहे हैं। आलम यह है कि भिवंडी माहानगरपालिका मुख्यालय, तहसीलदार कार्यालय, प्रांत कार्यालय सहित तमाम सार्वजनिक जगहों पर भी लोग शासन के निर्देशों का उल्लंघन कर बेलगाम होकर घूम रहे हैं। आश्चर्यजनक तथ्य है कि सरकार एवं शासन द्वारा वैश्विक महामारी कोरोना की तीसरी लहर आने का अंदेशा व्यक्त किए जाने के बावजूद नागरिक स्वास्थ्य सुरक्षा को लेकर घोर लापरवाही बरत रहे हैं। धामनकर नाका स्थित बीएनएन कॉलेज प्रांगण में भी छात्र-छात्राओं का झुंड शासन के निर्देशों की धज्जियां उड़ाते हुए बगैर मुंह पर मास्क लगाते हुए घूमते देखे जाते हैं जो बेहद चिंताजनक है।

    निर्देशों के पालन में लापरवाही होगी घातक

     जागरूक शहरवासियों को चिंता है कि नागरिकों द्वारा अगर शासन के निर्देशों को लेकर यही रवैया अपनाया गया जाता रहा तो कोरोना महामारी की संभावित तीसरी लहर को आने से कोई रोक नहीं सकता है। हैरतअंगेज तथ्य है कि भिवंडी में महामारी की शुरुआत से अभी तक करीब 20 हजार से अधिक लोगों को कोरोना संक्रमण हुआ और करीब 1000 से अधिक लोगों ने जान गवाईं बावजूद कोरोना महामारी की चिंता से गाफिल अधिसंख्यक लोग असावधानी बरत रहे हैं। माहानगरपालिका एवं पुलिस प्रशासन द्वारा कोरोना प्रसार नियंत्रण के अनुपालन हेतु उठाए गए तमाम अहम कदमों की कलई भिवंडी में खुल गई है। शहर की दशा देखने से लगता है कि प्रशासनिक अधिकारी भी अब कोरोना महामारी नियंत्रण हेतु उठाए जाने वाले कदमों में कोई रुचि नहीं दिखा रहे हैं। जनहित सामाजिक संस्था ने शीर्ष अधिकारियों से भिवंडी में कोरोना की संभावित तीसरी लहर से बचाव हेतु शासन के अहम निर्देशों का अनुपालन कराए जाने हेतु आवश्यक कदम उठाए जाने की गुहार लगाई है।

    कोरोना प्रसार नियंत्रण  हेतु जरूरी कदम उठाए जाने की मांग

    माहानगरपालिका आयुक्त सुधाकर देशमुख का कहना है कि कोरोना का ग्राफ घटा है बावजूद खतरा कायम है। नागरिकों को जीवन सुरक्षा हेतु शासन की गाइडलाइन का पालन करना चाहिए। सबके सहयोग से ही कोरोना पर नियंत्रण होगा,लापरवाही होगी तो प्रशासन कड़क कदम उठाएगा। जनहित सामाजिक संस्था नें जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर एवं माहानगरपालिका आयुक्त सुधाकर देशमुख सहित पुलिस उपायुक्त योगेश चव्हाण से कोरोना प्रसार नियंत्रण निर्देशों के अनुपालन हेतु जरूरी कदम उठाए जाने की मांग की है।