त्योहारों के मौसम में बिखरेगी फूलों की खुशबू

Loading

  • कल्याण फूल मार्केट में लौटी रौनक

कल्याण. कोरोना के कारण 4 महीने से अधिक समय से बंद कल्याण एपीएमसी फूल मार्केट खुलने से फिर रौनक लौट आई है. सूनसान पड़े बाजार में फूलों की महक से व्यापारी, किसान और ग्राहक खुश हैं. उम्मीद है कि इस त्योहारी मौसम में एक बार फिर फूलों की खुशबू बिखरेगी.कल्याण कृषि उत्पन्न बाजार समिति का फूल मार्केट 22 मार्च से बंद है. 

किसानों और वाहन चालकों को आर्थिक नुकसान हुआ

ठाणे जिले में यह अकेला बाजार है. जहां पर थोक में फूल खरीदने के लिए मुंबई से लेकर ठाणे और अन्य स्थानों से व्यापारी आते हैं. बाजार बंद होने से गुजरात, पुणे, नाशिक से प्रतिदिन होने वाली हजारों टन फूलों की आवक थम गई थी. इससे व्यापारियों, किसानों और वाहन चालकों को काफी आर्थिक नुकसान हुआ. सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मार्केट चालू होने से एक बार फिर चहल-पहल बढ़ गई है. यह बात अलग है कि कोरोना की वजह से आवक 25 फीसदी ही हो रही है. 

त्योहारों पर बढ़ती है मांग

सावन महीने से त्योहार शुरू हो जाते हैं. श्रावण, भाद्रपद, गणेशोत्सव, पितृपक्ष, नवरात्रि, दशहरा, दिवाली ऐसे एक-एक पर्व आते हैं. हर साल सावन से दीपावली तक कल्याण फूल मार्केट में बड़ा लेन-देन होता है. इस साल कोरोना की वजह से इस पर ब्रेक लग गया. अब बाजार शुरू होने से व्यापारियों की उम्मीद जगी है.