जगमगाएंगे मेट्रो के रास्ते, स्ट्रीट लाइट की ऊंचाई होगी कम

 9 की जगह 7 मीटर ऊंचाई की 609 स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी

ठाणे. ठाणे के तीन हात नाका से कासारवड़वली मेट्रो लाइन के पास 22 केवी हाई वोल्टेज बिजली लाइन के कारण यहां नौ मीटर ऊंचा पोल लगाना संभव नहीं है. इसी वजह से अब 9 मीटर की बजाय 7 मीटर ऊंची स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी, जिससे स्ट्रीट लाइटों की संख्या भी बढ़ेगी. तीन हात नाका से कासारवड़वाली तक कुल 333 स्ट्रीट लाइट हैं.  मेट्रो के काम के दौरान इसे निकालकर अब कुल 609 स्ट्रीट लाइटें लगाई जाएंगी उक्त जानकारी ठाणे मनपा ने दी है.

राज्य सरकार ने मध्य रेलवे की स्थानीय ट्रेनों के साथ-साथ शहर की सड़कों पर वाहनों के यात्रियों के भार को कम करने के लिए मेट्रो परियोजना पर काम किया जा रहा है. यह काम मुंबई महानगर क्षेत्र विकास प्राधिकरण के माध्यम से किया जा रहा है. इसी के अंतर्गत वडाला से कासरवडवली मेट्रो परियोजना 4 पर पिछले कुछ महीनों से काम चल रहा है. मेट्रो 4 का मार्ग ठाणे शहर से गुजरने वाले मुंबई-नासिक राजमार्ग और मुंबई-अहमदाबाद राजमार्ग से गुजरते हुए घोड़बंदर क्षेत्र से गुजरेगा.

इन दोनों हाईवे पर मेट्रो पिलरों को खड़ा करने का काम चल रहा है और अब इन पर गर्डर्स लगाए जाएंगे. पहले काम में बाधा डालने वाले पेड़ों को काट दिया गया था वहीं इस मेट्रो 4 के मार्ग में आनेवाली स्ट्रीट लाइटों को हटाने का निर्णय लिया गया है क्यों कि स्ट्रीट लाइटों की उचाई अधिक होने से मेट्रो के मार्ग में अड़चन आ रही थी. इसी अड़चन को दूर करने के लिए 9 मीटर की सारी स्ट्रीट लाइटों को निकालकर 7 मीटर की स्ट्रीट लाइटों को लगाई जाएगी.

तीन चरणों में होगा कार्य

कार्य को तीन चरणों में विभाजित किया गया था. तीन हात नाका से कपूरबावड़ी जंक्शन तक पहले चरण के काम के लिए 1 करोड़ 12 लाख 57 हजार, कपूरबावडी से कासरवड़वली तक दूसरे चरण के लिए 2 करोड़ 87 लाख 22 हजार रुपये व तीसरे चरण अंतर्गत तीन हाथ नाका से हायस्माट तक के लिए 6 लाख 59 हजार 786 रुपया स्थायी समिति द्वारा अनुमोदित किया गया है.