Oxygen plant to be built in JNPT
File Photo

    Loading

    ठाणे. कोरोना (Corona) की दूसरी लहर (Second Wave) थम गई है। कोरोना की तीसरी लहर (Third Wave) आने की संभावना विशेषज्ञों द्वारा जताई जा रही है। कोरोना की तीसरी लहर कोरोना की दूसरी लहर से अधिक घातक होगी इस बात को ध्यान में रखकर ठाणे महानगरपालिका (Thane Municipal Corporation) ने ऑक्सीजन (Oxygen) की कमी ना हो उसे प्राथमिकता दी है। इसी के तहत ठाणे महानगरपालिका (TMC) ने अपने 3 कोविड सेंटरों में कुल 107 मीट्रिक टन ऑक्सीजन सुरक्षित रखने का भंडारण बनाया है, इतना ही नहीं इन तीनों कोविड सेंटरों में रोजाना 15 टन ऑक्सीजन निर्मित करनेवाला प्लांट भी तैयार कर लिया है जो कोरोना की तीसरी लहर में नागरिकों के लिए फायदेमंद साबित होगा।

    गौरतलब है कि कोरोना की दूसरी लहर लगभग थम ही रही थी कि विशेषज्ञों ने भविष्यवाणी की है कि कोरोना की तीसरी लहर जल्द ही आनेवाली है। कोरोना की तीसरी लहर कोरोना कोरोना की दूसरी लहर से लगभग 3 गुना अधिक घातक होगी। कोरोना की तीसरी लहर से नागरिकों को सुरक्षित रखने के लिए आवश्यक इंतजाम मनपा द्वारा किए जा रहे है। इसी के तहत टीएमसी ने ठाणे ग्लोबल कोविड सेंटर में 45 टन क्षमता के प्लांट और पार्किंग प्लाजा और वोल्टास कोविड सेंटर में प्रत्येक में 31 टन क्षमता के प्लांट स्थापित किए हैं। ऑक्सीजन की जरूरत वाले एक हजार रोगियों के लिए पर्याप्त भंडारण करना संभव होगा। अतिरिक्त आयुक्त गणेश देशमुख ने कहा कि पूर्व नियोजन से ऑक्सीजन के उपयोग में आसानी होगी। देशमुख ने यह भी कहा कि इन तीनों केंद्रों में पांच-पांच टन इस प्रकार 15 टन ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित किए गए हैं। 

    केडीएमसी में लाइव मोनेटरिंग

    कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका के जिमखाना कोरोना सेंटर में एक लाइव ऑक्सीजन मॉनिटरिंग सॉल्यूशन सिस्टम स्थापित किया गया है। इस सिस्टम के माध्यम से मरीज को सही मात्रा में ऑक्सीजन मिल रहा है या नहीं इसकी जानकारी सीधे मोबाइल पर देता है। दरअसल ऑक्सीजन प्लांट के मीटर पर प्रत्येक मरीज को आपूर्ति की गई ऑक्सीजन के स्तर को रिकॉर्ड करने वाले प्लांट के सामने सीसीटीवी कैमरे लगाकर एप के माध्यम से मोबाइल पर रीडिंग साझा की गई है। जैसे ही मरीज का ऑक्सीजन लेवल कम होता है, ऐप मोबाइल पर रेड सिग्नल दिखाकर एलर्ट कर देता जिससे तुरंत ऑक्सीजन की सप्लाई की जा सकेगी।