Covid Care Center
File

    Loading

    ठाणे. कोरोना (Corona) की दूसरी लहर (Second Wave) अब धीरे-धीरे कम होती जा रही है। नतीजन शहर के निजी कोविड सेंटरों (Covid Centers) के साथ-साथ टीएमसी (TMC) के कोविड सेंटर में भी मरीजों की संख्या घटने लगी है। इन सबके बीच चर्चा चल रही थी कि इन कोविड सेंटरों में संविदा पर कार्यरत डॉक्टरों, नर्सों, आया, वॉर्ड ब्वाय, सफाईकर्मी आदि समेत अन्य कर्मचारियों को वापस घर भेज दिया जाएगा, लेकिन टीएमसी ने साफ कर दिया है कि इनमें से किसी भी कर्मचारी हटाया या कोविड सेंटर को बंद नहीं किया जाएगा। उन्हें लंबे समय तक सेवा में रखा जाएगा। कोरोना की तीसरी लहर कब आएगी, इसकी किसी को जानकारी नहीं है। ऐसे में उनकी सेवा को यथास्थिति में रखा जाएगा। 

    गौरतलब है कि इससे करीब 1200 ठेका कर्मियों को तत्काल राहत मिली है। ठाणे शहर में कोरोना की पहली लहर घटने के बाद टीएमसी ने कोविड और आइसोलेशन सेंटरों को बंद कर दिया था। इसके साथ ही यहां स्टाफ भी कम कर दिया गया था। इसके बाद आई दूसरी लहर में टीएमसी द्वारा शुरू कोविड सेंटरों को पूरी क्षमता से फिर खोल दिया गया। वर्तमान में टीएमसी के पास 34 निजी कोवीड सेंटरों के साथ ग्लोबल, पार्किंग प्लाजा और मुंब्रा कोवीड सेंटर हैं। बारिश शुरू होने के कारण कलवा स्थित कोविड सेंटर को बंद कर दिया गया है, लेकिन यहां के स्टाफ को ग्लोबल में शिफ्ट किया गया है।

    मरीजों की संख्या में आ रही कमी

     हालांकि ठाणे में कोरोना मरीजों की संख्या में कमी आई है, लेकिन मनपा के जरिए धीरे-धीरे निजी कोविड सेंटरों की संख्या कम की जाएगी। हालांकि कोविड सेंटर को बंद नहीं किया जाएगा। वजह एक ही है कि यह कह पाना संभव नहीं है कि कोरोना की तीसरी लहर कब आएगी। इसलिए इसकी पहले से योजना बनाने के लिए कर्मचारियों की कमी नहीं की जाएगी और कोविड सेंटर का भी रखरखाव किया जाएगा। टीएमसी कमिश्नर डॉ. विपिन शर्मा ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर 17 फरवरी को शुरू हुई, जब शहर की संक्रमण दर दो प्रतिशत से अधिक थी। इस समय भी स्थिति वही है। इसलिए कोविड सेंटर अथवा स्टाफ की कमी नहीं की जाएगी क्योंकि कोरोना की तीसरी लहर कब आएगी, कहा नहीं जा सकता।  

    • ठाणे में कुल कोविड केयर सेंटर – 4
    • इन सेंटरों के लिए काम पर रखे गए संविदा स्टॉफ – 1200
    • वर्तमान में चल रहे सेंटर – 3
    • बंद सेंटर – 1
    • कुल मरीज – 129791
    • ठीक हुए मरीज – 126457
    • वर्तमान में कोविड केयर सेंटर में इलाज करा रहे मरीज – 572