Two dead herons found in Kalyan, stirred by fear of bird flu

  • जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा गया सैंपल

कल्याण. कोरोना (Corona) के बाद जहां बर्ल्ड फ्लू (Bird flu) को लेकर देशभर में हाहाकार मचा हुआ है, वहीं कल्याण में दो मरे हुए बगुले (Heron) पाए जाने से खलबली मच गई है। बताया जाता है कि मंगलवार दोपहर गौरीपाड़ा के नजदीक सिटी पार्क सोसाइटी के पास बगुला प्रजाति के दो पक्षी मरे हुए पड़े थे।

रास्ते में शैलेश एवं प्रदीप भोईर नामक युवकों की नजर उक्त पक्षियों पर पड़ी। युवकों ने फौरन इसकी सूचना सूचना केडीएमसी के आरोग्य विभाग को दी। आरोग्य विभाग के अधिकारी मौके पर पहुंचे और मरे हुए दोनों पक्षियों को प्रयोगशाला के लिए रवाना किया। इस मामले में आरोग्य अधिकारी डॉ. विलाश चौधरी ने कहा कि पक्षियों का सैंपल लिया गया है और उसे जांच के लिए मुंबई अथवा पुणे प्रयोगशाला में भेजा जाएगा। 

उरण में बर्ड फ्लू होने की आशंका !

इस बीच, नवी मुंबई के उरण तहसील के तहत आने वाले जासाईगांव के एक पोल्ट्री फार्म में मंगलवार को अचानक 150 मुर्गियों की मौत हुई है। जिसकी सूचना मिलने पर उरण के तहसीलदार भाऊसाहेब अंधारे के निर्देश पर तहसील के कर्मियों ने घटनास्थल पर पहुंच कर सभी मुर्गियों को अपने कब्जे में लेकर इनके नमूने को जांच के लिए लैब में भेज दिया है। मुर्गियों की मौत किस वजह से हुई इसका पता नहीं चल पाया है। फिर हाल मुर्गियों की मौत शायद बर्ड फ्लू से हुई है। ऐसी आशंका व्यक्त की जा रही है।

मिली जानकारी के अनुसार उरण तहसील के जासाईगांव में प्रदीप घरत नामक व्यक्ति ने अपने परिवार का पालन-पोषण करने के लिए छोटा सा पोल्ट्री फार्म बनाया था, जिसमें वह मुर्गी पालन किया करता था। मंगलवार को घरत के पोल्ट्री फार्म में अचानक 150 मुर्गियों की मौत हुई, जिसकी सूचना मिलने पर उरण तहसील के कर्मियों ने घटना स्थल पर पहुंचकर मुर्गियों को अपने कब्जे में लिया। तहसील कर्मियों के अनुसार मुर्गियों की मौत किस वजह से हुई है।इसका पता लैब की जांच रिपोर्ट आने पर ही चलेगा।

नागरिकों से सावधानी बरतने की अपील

रायगड़ जिले के तहत आने वाली उरण तहसील के जासाईगांव में जहां 150 मुर्गियों की मौत होने की घटना हुई है। वहीं दूसरी ओर इस जिले की खालापुर तहसील के एक गांव में अचानक 4 कौओं की मौत होने का मामला भी सामने आया है। इन दोनों घटनाओं को गंभीरता से लेते हुए रायगड़ के जिलाधिकारी ने बर्ड फ्लू  को लेकर अलर्ट घोषित किया है। साथ ही नागरिकों को इस बीमारी से सावधान रहने की अपील की है।