Ulhasnagar Municipal Corporation

    Loading

    उल्हासनगर. उल्हासनगर महानगरपालिका (Ulhasnagar Municipal Corporation) की स्थायी समिति (Standing Committee) ने बुधवार को मनपा के वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए 907 करोड़ रुपए का सालाना बजट (Budget) पेश किया। जिसे महासभा में सर्वसम्मति से मंजूर कर लिया गया। जमा खर्च के बाद बजट में 15 लाख बकाया दिखाया गया है। इस साल मनपा प्रशासन ने बजट में कुछ नए टैक्स (New Tax) लगाने और किसी में वृद्धि करने के सुझाए दिए थे, जिसे सदन के जनप्रतिनिधियों में कर वृद्धि को रद्द कर दिया है। इससे पहले मनपा प्रशासन ने स्थायी समिति को 430 करोड़ रुपए का बजट पेश किया था, जिसे बाद में बढ़ाकर 95 करोड़ रुपए तक पहुंच गया।

    मनपा की स्थायी समिति के सभापति  विजय पाटिल स्वास्थ्य कारणों से मनपा मुख्यालय नहीं आ सके। स्थायी समिति के सदस्य शिवसेना के कलवंत सिंह (बिट्टू) सोहता, भाजपा के जमनादास पुरस्वानी ने महापौर लीलाबाई आशान और उप महापौर भगवान भालेराव को अतिरिक्त बजट पेश किया। इस अवसर पर मनपा की अतिरिक्त आयुक्त करुणा जुईकर,  मुख्य लेखाधिकारी विकास चव्हाण उपस्थित थे।

    प्रॉपर्टी टैक्स के 500 करोड़ वसूलने है

    इस बजट में मनपा ने अपने विविध मदों से 907 ​करोड़ 40 लाख का लक्ष्य रखा है और व्यय के रूप में 907 ​​करोड़ 25 लाख निश्चित किए है। खर्च में मनपा की परिवहन सेवा के लिए बसों को खरीदना, फायर ब्रिगेड, स्वास्थ्य विभाग और भूमिगत जल निकासी के लिए नए वाहनों की खरीदने का निर्णय लिया है। मनपा को प्रॉपर्टी टैक्स के 500 करोड़ वसूलने है, इस मुद्दे पर स्थायी समिति सदस्य जमनादास पुरसवानी ने स्थानीय पत्रकारों को बताया कि कोरोना के कारण इस साल वसूली कम हुई है। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार से विविध अनुदान के रूप में 240 करोड़ रुपए मिलेंगे तथा नए निर्माणकार्य को मंजूरी देने और नए विकास प्रारूप के मुताबिक करोड़ों की निधि से मनपा क्षेत्र के विकास की योजना मनपा के जनप्रतिनिधियों ने बनाई है।

    प्रभाग समिति के लिए अब 30 लाख का प्रावधान

    इससे पहले, शहर की कुल 4 वार्ड समितियों के लिए प्रत्येक में 10 लाख की निधि का प्रावधान था, जिसे अब बढ़ाकर 30 लाख कर दिया गया है। प्रत्येक वार्ड में 50 लाख रुपए की लागत से एक महिला भवन स्थापित किया जाएगा। कंक्रीट सड़कों के लिए 20 करोड़, शहर की 4 श्मशान भूमियों के सुशोभिकरण के लिए 2 करोड़ की निधि की निर्धारित की गई है। इसी तरह लावारिश लाशों के अंतिम संस्कार के लिए 1 करोड़ रुपए का बजट में प्रावधान है।

    उल्हासनगर में बनेगा पत्रकार भवन, 1 करोड़ की निधि मंजूर  

    भाजपा के नगरसेवक प्रदीप रामचंदानी ने शहर में पत्रकार भवन की मांग करते हुए इसके निर्माण के लिए बजट में 1 करोड़ की निधि की मांग की जिसे सदन से मान्यता दे दी।