TMC

    उल्हासनगर. उल्हासनगर मनपा आयुक्त (Ulhasnagar Municipal Commissioner) द्वारा ठाणे जिलाधिकारी  (Thane District Magistrate)से निवेदन किया गया है कि 1987 में उपयोगिता के लिए दिए गए उल्हासनगर कैम्प नंबर 1 से 5 तक के 165 प्लॉट्स जिनका उपयोग उल्हासनगर मनपा द्वारा किया जा रहा है।  उन सभी 165 प्लॉट्स मनपा को अधिकृत रूप से दिए जाए। मनपा आयुक्त डॉ राजा दयानिधि ने जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर को दिए पत्र में मांग की है कि प्रक्रिया तेज गति से हो इसलिए पमहकमे द्वारा  विशेष टास्क फोर्स का गठन किया जाए। 

    जानकारी के अनुसार उक्त सभी 165 प्लॉट्स इस समय मनपा ने कब्जे में हैम  जिनका उपयोग भी किया जा रहा है. लेकिन उल्हासनगर स्थित उपविभागीय कार्यालय संबंधित कार्यालयों से अभी तक सनद नहीं मिल पाने के कारण सभी 165 भूखंडों का मालिकाना अधिकार अभी तक मनपा को नहीं मिल पाया है. सनद और प्रॉपर्टी कार्ड अभी तक मनपा को नहीं मिले है. जिसके लिए उल्हासनगर मनपा द्वारा 2015 से लेकर 2021 तक कई बार जिलाधिकारी, उपविभागीय अधिकारी और भूमापन अधिकारियों से पत्रव्यवहार किया जा चुका है. सनद और प्रॉपर्टी कार्ड मनपा के पास न होने के कारण कई जनहितकारी विकास कार्य रुक जाते है और सरकारी योजनाओं के लिए आया हुआ निधी कई बार वापस लौटाना पडा है. भूखंडों का विकास भी नहीं कर पाते और उक्त भूखंडों पर अगर अनधिकृत निर्माण होते है तो मनपा द्वारा उन्हें निष्कासित करने में भी अड़चनें आती है

    मनपा द्वारा उपयोगिता में लिए गए 165 प्लॉट्स में खेल के मैदान, बगीचे, प्ले ग्राउंड, पार्क, प्राथमिक स्कूल, प्राइमरी स्कूल, श्मशान भूमि, शॉपिंग होलसेल मार्केट, डिस्पेंसरी मैटरनिटी होम, पार्किंग स्थल, उल्हासनगर मनपा कार्यालय, हॉस्पिटल, लायन गार्डन, कौंसिल हॉल, टाउन हॉल  आदि का समावेश है. अब तक मनपा को मात्र 9 सनद मिल पाई है जिनमें भाजीमार्केट, बोटक्लब, वीटीसी मैदान, मुख्यालय के पीछे स्थित तरण तलाव, गोल मैदान, डॉ बाबासाहेब आंबेडकर वाचनालय, टाउन हॉल, सपना गार्डन और नेताजी स्थित प्रभात गार्डन का समावेश है.

    उपरोक्त सभी सरकारी भूखंडों का संरक्षण हों और उक्त प्लॉट्स का जनहितकारी योजनाओं के लिये उपयोग हों, इसलिये उक्त  भूखंडों का संयुक्त मापन होकर नक्शे तैयार किए जाए और उपविभागीय अधिकारी द्वारा उल्हासनगर मनपा कार्यालय को सनद और प्रॉपर्टी कार्ड प्राप्त होने के लिए ठाणे जिलाधिकारी कार्यालय द्वारा आगामी 2 महीनों में विशेष टास्क फोर्स की नियुक्ति करने के निर्देश प्राप्त हों ऐसी मांग उल्हासनगर मनपा आयुक्त डॉ राजा दयानिधी ने  ठाणे जिलाधिकारी को निवेदन के माध्यम से की है. 

    मनपा आयुक्त के मार्गदर्शन में जिलाधिकारी महोदय से पत्र व्यव्हार शुरू है. डॉ भदाणे ने उम्मीद जताई कि जल्द ही मनपा के नाम पर सनद व प्रॉपर्टी कार्ड मिलने की वर्षो से लंबित मांग पूरी हो सकेगी, जिससे मनपा को योजनाओं को कार्यान्वित करने में आसानी होगी.

    - डॉ युवराज, Municipal Corporation