नवी मुंबईकरों की सेवा के लिए  ‘अप सायकल आर्ट टॉयलेट बसेस’

  • महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग व्यवस्था

नवी मुंबई. मनपा के द्वारा शहर की स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है. स्वच्छता के मामले में शौचालय भी एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. इस मामले में मनपा के द्वारा पुरानी चीजों का पुन:इस्तेमाल करने पर जोर दिया जा रहा है. इसी योजना के तहत मनपा ने एनएमएमटी की 2 पुरानी बसों को मोबाइल टॉयलेट में तब्दील कर के इन्हें ‘अप सायकल आर्ट टॉयलेट बसेस’ नाम दिया है. जिनका लोकार्पण मंगलवार को नवी मुंबईकरों की सेवा के लिए किया गया.

मोबाइल टॉयलेट में तब्दील की गई मनपा की इन दोनों बसों का लोकार्पण मनपा के अतिरिक्त आयुक्त  संजय काकडे के हाथों सीबीडी स्थित मनपा मुख्यालय के प्रांगण में किया गया. इस अवसर पर मनपा के प्रशासन विभाग के उपायुक्त दादासाहोब चाबुकस्वार, घनकचरा व्यवस्थापन विभाग के उपायुक्त डॉ. बाबासाहेब राजले, समाजविकास विभाग की उपायुक्त  क्रांति पाटिल, उप मुख्य स्वच्छता अधिकारी प्रल्हाद खोसे, उपअभियंता वसंत पडघन आदि उपस्थित थे.

मेसर्स सारा प्लास्ट ने किया तैयार

एनएमएमटी की 2 पुरानी बसों को मेसर्स सारा प्लास्ट प्रा.लि. कंपनी ने मोबाइल टॉयलेट में रूपांतरित किया है. इन दोनों बसों को ग्लोबल ग्रीन इनोवेटर्स ने आकर्षक तरीके से ‘अप सायकल आर्ट टॉयलेट बस’ का स्वरूप दिया है. इन दोनों मोबाइल टॉयलेट बसों के अगले हिस्से में महिलाओं व पीछले हिस्से में पुरुषों के लिए स्वच्छतागृह की व्यवस्था की गई है. पुरूषों व महिलओं के प्रवेश के लिए इसमें दोनों तरफ में स्वतंत्र दरवाजा की व्यवस्था की गई है, जिसमें महिलाओं के लिए 3 शौच आसन व पुरुषों के लिए 2 शौच आसन की व्यवस्था की गई है. इसके अलावां पुरुषों के हिस्से में 2 लधुशंका की सुविधा है. इन बसों में महिलाओं व पुरुषों के लिए अलग-अलग वॉश बेसीन तथा चेंजिंग रूम बनाए गए हैं.