covishield vaccine

    कल्याण. कल्याण-डोंबिवली महानगरपालिका (Kalyan-Dombivali Municipal Corporation) में वैक्सीन (Vaccine) का स्टॉक उपलब्ध नहीं होने के कारण 19 मई 2021 को केडीएमसी (KDMC) क्षेत्र के सभी टीकाकरण केन्द्रों (Vaccination Centers) पर टीकाकरण (Vaccination) व्यवस्था बन्द (Closed) रहेगी। वैक्सीन की खुराक उपलब्ध होने पर 84 दिनों के बाद ही कोरोना टीकारण की दूसरी डोज दी जाएगी और अगली सूचना तक 18 से 44 साल के लोगों का टीकाकरण बंद रहेगा। ऐसी जानकारी मनपा प्रशासन द्वारा दी गई है।

    सरकार की ओर से वैक्सीन का स्टॉक उपलब्ध होने के बाद ही केडीएमसी के टीकाकरण केंद्रों पर टीकाकरण की अगली योजना बनाई जाएगी। चूंकि केंद्र सरकार के स्वास्थ्य विभाग ने कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खुराक लेने के बाद दूसरी खुराक की अवधि 6 से 8 सप्ताह से बढ़ाकर 12 से 16 सप्ताह कर दी है। केवल वही नागरिक जो कोविशील्ड वैक्सीन की पहली खुराक प्राप्त करने के बाद 84 दिन पूरे कर चुके हैं, उन्हें कोविशील्ड वैक्सीन की उपलब्धता के बाद ही कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जाएगी। 

    18+ के लोगों का टीकाकरण अगली सूचना तक स्थगित 

    राज्य सरकार से प्राप्त निर्देशों के अनुसार,18-44 वर्ष आयु वर्ग के नागरिकों का टीकाकरण अगली सूचना तक स्थगित कर दिया गया है। ऐसी जानकारी केडीएमसी के स्वस्थ विभाग द्वारा एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर दी गयी है।