Vaccination preparations completed at 29 centers in Thane district

Loading

ठाणे. जिले में कोरोना टीकाकरण (Corona vaccination) की तैयारी पूरी कर ली गई है। केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों (Guidelines) पर जिले की सभी महानगरपालिकाओं और ग्रामीण क्षेत्रों में बनाए गए 29 केंद्रों पर टीकाकरण (vaccination) सत्र लिया जाएगा। जिलाधिकारी राजेश नार्वेकर (Collector Rajesh Narvekar) ने कहा कि ठाणे जिले के लिए पुणे की सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) से 74 हजार कोविशील्ड (Covishield) का टीका उपलब्ध हुआ है। इसे छह मनपाओं और ग्रामीण क्षेत्र में उप संचालक मुंबई के ठाणे मंडल द्वारा टीके का वितरण किया जाएगा।

जिलाधिकारी नार्वेकर ने कहा कि ठाणे मनपा में क्षेत्र में चार, उल्हासनगर मनपा क्षेत्र में एक, मीरा-भायंदर मनपा क्षेत्र में चार, भिवंडी-निजामपुर मनपा क्षेत्र में चार, नवी मुंबई मनपा क्षेत्र में पांच, कल्याण-डोंबिवली मनपा क्षेत्र में चार, जिला स्वास्थ्य विभाग और जिला सिविल अस्पताल में सात सहित कुल 29 केंद्र का निर्माण किया गया है। केंद्रों में सभी जरूरी सुविधाएं मुहैया कराई जा चुकी हैं। 

कोविन पोर्टल पर 60 हजार 842 स्वास्थ्य कर्मियों का पंजीयन 

जिलाधिकारी नार्वेकर ने कहा कि जिले में अब तक कोविन पोर्टल पर 60 हजार 842 स्वास्थ्य कर्मियों का पंजीयन किया जा चुका है। टीकाकरण के लिए प्रमुखता के साथ समूह को तैयार किया गया है। पहले समूह में स्वास्थ्य सेवाएं देने वाले सरकारी और निजी कर्मचारी, आशा अंगनवाड़ी सेविकाएं आदि का समावेश किया गया है.

इसमें ठाणे मनपा में 15 हजार 627, कल्याण-डोंबिवली महानगर पालिका में पांच हजार 143, उल्हासनगर महानगर पालिका में चार हजार 374, मीरा-भायंदर महानगर पालिका में छह हजार 308, भिवंडी-निजामपुर महानगर पालिका में दो हजार 672, नवी मुंबई महानगर पालिका में 17 हजार 682 और ग्रामीण क्षेत्र में नौ हजार 36 हेल्थ वर्करों का पंजीयन किया गया है। 

जिलाधिकारी ने बताया कि इसी तरह ठाणे मनपा को 19 हजार, कल्याण-डोंबिवली मनपा को छह हजार, उल्हासनगर मनपा को पांच हजार, मीरा-भायंदर मनपा को आठ हजार, भिवंडी-निजामपुर मनपा को तीन हजार 500, नवी मुंबई मनपा को 21 हजार  और ग्रामीण क्षेत्र में कुल 11 हजार 500 कोविशिल्ड वैञ्चसीन के टीके का वितरण किया गया है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाएं देने वाले कर्मचारियों को टीका लगाने के लिए प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रो और विभिन्न सरकारी स्वास्थ्य संस्था स्तर पर प्रबंध किया जाएगा। एक केंद्र पर 100 लोगों का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण करने वाले टीम में पांच सदस्यों का समावेश किया जाएगा।