भिवंडी रोड पार्सल भेजने हेतु बेहद उपयुक्त : कपिल पाटिल

Loading

भिवंडी. भिवंडी रोड स्टेशन को लॉजिस्टिक फ़र्मों, गोडाउन आदि से माल आवागमन सुविधा की दृष्टि से बेहद उपयुक्त करार देते हुए भिवंडी लोकसभा भाजपा सांसद कपिल पाटिल ने कहा कि भिवंडी रोड स्टेशन से पार्सल सेवा की शुरुआत होने से व्यापारियों, उद्योगपतियों को गुड्स को दूरदराज शहरों तक भेजने में बेहद आसानी हो गई है. आगामी समय में रेल मंत्रालय पावरलूम नगरी को बेहतर रेल सुविधा दिए जाने के लिए अन्य जरूरी कदम उठा रहा है.

सांसद पाटिल भिवंडी-कल्याण मार्ग स्थित विड्स होटल सभागृह में रेल विभाग द्वारा आयोजित बैठक को संबोधित कर रहे थे. उक्त मौके पर मुंबई मंडल रेल प्रबंधक शलभ गोयल, सीनियर डीसीएम गौरव झा, डीसीएम मीना, सीसीआई जितेंद्र मिश्र, संदीप तिवारी, रंजीत कुमार, सीवीएस भिवंडी रोड महेंद्र पांडेय सहित लॉजिस्टिक फर्म, वेयरहाउस मालिक भारी संख्या में उपस्थित थे. 

9 सितंबर 2020 से हुई पार्सल सेवा की शुरुआत

बता दें कि भिवंडी रोड स्टेशन से 9 सितंबर 2020 से पार्सल सेवा की शुरुआत की गई है. पार्सल सेवा शुरू होने से गोदाम धारकों, लॉजिस्टिक फर्मों को दूरदराज शहरों तक माल भेजने की सुविधा मिलने से यहां लोगों में खुशी है. विड्स होटल सभागृह में आयोजित बैठक में मंडल रेल प्रबंधक शलभ गोयल ने पावरलूम शहर भिवंडी रोड से रेल पार्सल सेवा की जानकारी देते हुए कहा कि पार्सल ट्रेन रेल समय सारणी के हिसाब से चलती है. पार्सल सेवा निश्चित समय पर पहुंचाने के लिए रेल मंत्रालय कृत संकल्प है. परिवहन के अन्य साधनों की तुलना में रेल द्वारा पार्सल भेजने में कम समय लगता है. मुंबई-चेन्नई में केवल 28 घंटे लगते हैं. मुंबई-शालीमार (कोलकाता) 36 घंटे और मुंबई -अज़ारा (असम) में 50 घंटे लगते हैं. सड़क परिवहन की तुलना में पार्सल लोडरों के लिए प्रस्तावित टैरिफ बहुत कम है.

स्टेशन से गोदाम की दूरी कम तो किराया भी कम

मध्य रेल मंडल प्रबंधक शलभ गोयल ने बताया कि भिवंडी रेल स्टेशन के आसपास क्षेत्र में ही कम दूरी पर ही अधिसंख्यक गोदाम, लॉजिस्टिक फर्म स्थित हैं. इसलिए भिवंडी रोड से पार्सल शुल्क अन्य जगहों की तुलना में कम है. बांग्लादेश के लिए निर्यात भी सीधे जा सकता है, क्योंकि रेलवे पहले से ही कलंबोली से बांग्लादेश के लिए ऑटोमोबाइल्स भेज रहा है.

व्यापारियों से पार्सल सेवा का लाभ उठाने की अपील

डीआरएम गोयल के अनुसार, मुंबई मंडल पर भिवंडी रोड रेलवे स्टेशन मध्य रेल के वसई-दिवा-पनवेल मार्ग पर स्थित है. उक्त रेल स्टेशन उत्तर-दक्षिण रेलवे यातायात का कनेक्टिंग पॉइंट है तथा रेलवे के साथ जेएनपीटी पोर्ट को भी जोड़ता है. भिवंडी एक औद्योगिक शहर, कपड़ा उद्योग नगरी और वेयरहाउसिंग हब है. अमेजान, फ्लिपकार्ट, रिलायंस, स्नैपडील और फेडएक्स जैसी कई ई-कॉमर्स कंपनियों की शहर में शाखाएं हैं. उन्होंने कि भिवंडी रोड स्टेशन के कई फायदे हैं, जैसे मुंबई-ठाणे शहर से निकटता. ट्रकों और टेम्पो के लिए पर्याप्त पार्किंग स्थान आदि. पार्सल सेवा से स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के नए अवसर पैदा करने में मदद करके आत्मनिर्भर भारत का लक्ष्य हासिल किया जा सकता है. सांसद कपिल पाटिल एवं रेल प्रबंधक शलभ गोयल ने उद्योगपतियों, व्यापारियों से पार्सल सेवा का लाभ उठाए जाने का आह्वान किया है.