Water level of Ransai reservoir decreased, water crisis will increase in Uran

    Loading

    राजीत यादव

    नवी मुंबई. उरण तहसील (Uran Tehsil) के क्षेत्र में रानसई जलाशय (Ransai Dam) से जलापूर्ति की जाती है। जिसका जलस्तर अब काफी घट गया है। जिसकी वजह से इस जलाशय में अब आगामी 64 दिनों तक जलापूर्ति (Water Supply) करने के लिए ही पानी (Water) शेष बचा है। जिसके चलते एमआईडीसी (MIDC) ने उरण तहतसील के क्षेत्र में 2 दिन जलापूर्ति बंद रखने की योजना बनाई है। एमआईडीसी की इस योजना से उरण तहसील के तहत आनेवाले क्षेत्रों में जल संकट (Water Crisis) पैदा होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

    एमआईडीसी के उरण विभाग के प्रभारी उप अभियंता रणजीत कालेबाग से मिली जानकारी के अनुसार, रानसई जलाशय से उरण तहसील के तहत आनेवाले 37 ग्रामपंचायत, उरण नगरपरिषद और इस तहसील के क्षेत्र में स्थित कुछ कंपनियों में जलापूर्ति की जा रही है। अब इस जलाशय का जल स्तर घट गया है। जिसे देखते हुए इस तहसील के क्षेत्र में हर सप्ताह मंगलवार और शुक्रवार को जलापूर्ति को बंद रखने की योजना बनाई गई है।

    जलाशय में कम हुआ था जलसंचय

    गौरतलब है कि विगत वर्ष मानसून के दौरान रानसई जलाशय के क्षेत्र में कम बारिश हुई थी। जिसकी वजह से इस जलाशय में पानी का संचय कम हुआ था। जिसके कारण मार्च के महीने में ही इस जलाशय का जलस्तर घट गया है। आनेवाले कुछ दिनों में गर्मी बढ़ने के आसार हैं। जिसकी वजह से इस जलाशय के पानी से ज्यादा भाप तैयार हो सकती है। जिसके कारण अप्रैल और मई के महीने में इस जलाशय का जलस्तर और घट सकता है। जिसका असर जलापूर्ति पर होने की प्रबल संभावना व्यक्त की जा रही है। इससे उरण के नागरिकों को परेशानी नहीं होने पाए इसके लिए एमआईडीसी के द्वारा जलापूर्ति के बारे में अभी से नियोजन किया जा रहा है।

    सिडको से मिल रहा 5 एमएलडी पानी

     एमआईडीसी के प्रभारी उप अभियंता कालेबाग के मुताबिक, उरण तहसील के क्षेत्र में जल संकट को टालने के लिए सिडको के हेटवणे जलाशय से 10 एमएलडी पानी उपलब्ध कराने की मांग हर साल की जाती है, लेकिन वहां से सिर्फ 5 एमएलडी पानी ही उपलब्ध कराया जा रहा है। उरण तहसील के क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों को पानी के लिए परेशानी नहीं उठानी पड़े। इसके लिए सप्ताह में 2 दिन जलापूर्ति बंद रखने की योजना बनाई गई है। जिसके बारे में इस तहसील के क्षेत्र में रहने वाले नागरिकों अवगत कराते हुए पानी का उपयोग संभाल कर करें। इसके बारे में अपील की जा रही है।