उल्हासनगर में मोहिनी अपार्टमेंट के टेरेस का स्लैब गिरा, चार की मौत

    Loading

    • 5 से 6 लोगों के फंसे होने की संभावना

    उल्हासनगर. हर मानसून के दौरान शहर में  धोखादायक बिल्डिंग की सूची में से कोई न कोई बिल्डिंग के गिरने की घटना होती है. लेकिन इस बार मानसून से पहले ही शनिवार को  उल्हासनगर कैम्प 1 स्थित प्रेमीबाई धर्मशाला के पास मोहिनी पैलेस नामक 4 मंजिला बिल्डिंग के टेरेस का स्लैब का कुछ हिस्सा सीधे ग्राउंड फ्लोर पर आकर गिर जाने की घटना से कुछ देर के लिए परिसर में अफरा तफरी मच गई.  इस घटना में चार लोगों की मौत हो गई है, कुछ घायलों को इलाज के लिए स्थानीय सरकारी मध्यवर्ती अस्पताल में भर्ती किया गया है. मोहिनी अपार्टमेंट की घटना में 4 लोगों की मौत हो गई. मरने वालों के नाम इस प्रकार है. मॉन्टी मिलिंद पारचे ( 12), ऐश्वर्या हरेश डोडवाल ( 23 ), हरीश डोडवाल ( 40 ) सावित्री पारचे ( 60).

    बचाव दल ने 15 नागरिकों को सकुशल बाहर निकलने में सफलता हासिल की. सूचना मिलते ही पुलिस, मनपा के अधिकारी व अग्निशमन दल हादसे स्थल पर पहुंचे व  बचाव कार्य में जुट गए. वही शाम को ठाणे मनपा व एनडीआरएफ की टीम भी घटना स्थल पर पहुंची व राहत कार्य शुरू किया। 

    जानकारी के मुताबिक  मोहिनी पैलेस  धोकादायक इमारतों की सूची में है और मनपा प्रशासन द्वारा बिल्डिंग में रहने वालों को बिल्डिंग खाली करने को लेकर नोटिस दी गई है.  परंतु रहिवासियो ने इमारत अब तक खाली नहीं की व इस बीच यह हादसा हो गया. मलवे में कुछ लोगों के दबे होने की आशंका व्यक्त की जा रही है. मनपा का बचाव दल समाचार लिखे जाने के समय कार्य कर रहा था. उक्त बिल्डिंग में 15 फ्लैट व 7 दुकाने है.

    धोखादायक बिल्डिंग की सूची में नहीं थी इमारत 

    उल्हासनगर मनपा के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी डॉ युवराज भदाणे ने इस घटना के संदर्भ में बताया कि मोहिनी अपार्टमेंट धोखादायक बिल्डिंग की सूची में नहीं थी. लेकिन 1994- 95 के दौरान इस बिल्डिंग का निर्माण हुआ है. तब रेती कि समस्या थी व उस समय कुछ बिल्डर उलवा की रेती इस्तेमाल करते थे जो निर्माण कार्य की दृष्टि से कमजोर साबित हुई है. उस दौरान शहर में जो भी बिल्डिंगे बनी है उनका  स्ट्रक्चरल ऑडिट कराने की अपील मनपा द्वारा की गई है, जिससे इस तरह की घटना की पुनरावृति न हो.

    मदद के लिए सामने आया संत थाहिरिया सिंह दरबार 

    चरणदास चौक उल्हासनगर-1 में धोखादायक मोहिनी अपार्टमेंट का स्लैब गिर गया जिसमें 7 से 8 लोग गंभीर जख्मी हुए है.और सारी बिल्डिंग को मनपा और पुलिस ने खाली करवा दिया. इस घटना के बाद डेरा संत थाहिरिया सिंह दरबार साहिब की तरफ से बेघर हुए इमारत के लोगों को खाने-पीने का प्रबंध दरबार की तरफ से दरबार के भाई साहिब जसकीरत सिंह साहिब व त्रिलोचन भाई साहिब के द्वारा किया गया है. इस का लाभ लेने की अपील दरबार द्वारा की गई है.