एडवेंचर टूरिस्ट को अपनी ओर आकर्षित करता है धरती का स्वर्ग कश्मीर

कश्मीर पर इस समय राजनीति गर्म है। इस राज्य को केंद्र शासित प्रदेश बनाने का प्रस्ताव दिया गया है। इस फैसले पर लोग दो तरफ बंटे हुए नजर आ रहे हैं। उधर, राज्य में तनाव से बचने के लिए धारा 144 लगा दी गई है। टूरिस्ट्स को वहां से निकाल दिया गया है। ऐसे में कश्मीर घूमने का इंतजार कर रहे लोग जल्द ही माहौल ठीक होने की कामना कर रहे हैं।  

कश्मीर को इस पृथ्वी की जन्नत कहा जाता है। इस वाक्य से यह स्पष्ट हो ही जाता है कि यह शहर कितना सुंदर और खूबसूरत होगा। दुनियाभर में अपनी प्राकृतिक सौन्दर्य के लिए कश्मीर बहुत मशहूर है। यहां बहुत सी खूबसूरत जगह हैं, जो आपका मन मोह लेंगे। एक बार कोई यहां आ जाए तो यहां से उसका जाने का मन कभी नहीं करता है। यहां की खूबसूरती लोगों की यादों में हमेशा के लिए बस जाती है। 

कश्मीर की घाटी न सिर्फ कपल्स के बीच लोकप्रिय है, बल्कि अडवेंचर लवर्स को भी यह घाटी अपनी ओर आकर्षित करती है।अपनी बर्फीली वादियों, झीलों और शिकारा राइड्स के अलावा कश्मीर अडवेंचर ऐक्टिविटीज़ के लिए भी काफी पॉप्युलर है। यहां का अडवेंचर टूरिज़म दुनियाभर में लोकप्रिय है और हर साल लाखों टूरिस्ट यहां इन ऐक्टिविटीज़ को आनंद लेने आते हैं। 

स्कीइंग-
 स्कीइंग (Skiing) के लिए भारत में सबसे मशहूर है गुलमर्ग। वहीं पूरे एशिया में गुलमर्ग स्कीइंग के लिए सातवें नंबर पर है। गुलमर्ग में स्कीइंग के लिए अलग-अलग कैटिगरी के स्लोप्स हैं। यानी अभ्यास करने वाले और नौसिखियों के अलग स्लोप्स हैं और ट्रेंड लोगों के लिए अलग। गुलमर्ग अडवेंचर लवर्स के लिए प्रमुख स्कीइंग रिजॉर्ट है। अगर आपको स्कीइंग नहीं आती है तो आप स्की लिफ्ट्स और कुर्सी लिफ्ट्स के ज़रिए भी स्कीइंग का मज़ा ले सकते हैं।

ट्रैकिंग और रिवर राफ्टिंग-
ट्रैकिंग के लिए भी कश्मीर काफी लोकप्रिय है। इसके लिए यहां  कई पॉइंट्स भी हैं। ट्रैकिंग के लिए कई रास्ते कश्मीर की घाटी से ही होकर गुज़रते हैं। जैसे कि अमरनाथ यात्रा, गुलमर्ग और सोनमर्ग। वहीं रिवर रिवर राफ्टिंग के लिए भी कश्मीर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। यहां कई खूबसूरत नदियां और झीलें हैं, जहां रोमांच से भरपूर ऐक्टिविटीज़ भी कराई जाती हैं।