केरल का अल्लेप्पी है एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल

केरल राज्य में स्थित अल्लेप्पी एक लोकप्रिय पर्यटन स्थल है। इसे अलाप्पुझा के नाम से भी जाना जाता है। अल्लेप्पी को अपने सुंदर बैकवाटर, समुद्री बीच और लैगून की वजह से पूर्व का वेनिस भी कहा जाता है। अगस्त और सितंबर के महीनों में होने वाली पारंपरिक नाव दौड़ यहां का प्रमुख आकर्षण है। तो आइए जानते हैं यहां के खूबसूरत पर्यटन स्थलों के बारे में…

हाउसबोट्स-

अल्लेप्पी (Alleppey) में हाउसबोट्स सबसे मुख्य स्थल है। जो पर्यटकों सबसे पसंदीदा गतिविधियों में से एक है। 120 फुट लंबे ऐलप्पी पर हाउसबोट्स का आनंद लेते हुए आप धान के खूबसूरत खेत, नारियल के पेड़, घनी हरियाली और प्राकृतिक सुंदरता देख सकते हैं। हाउसबोट में आपकी सुविधा का ख्याल रखने के लिए कुक, गाइड और ओर्शमैन पहले से ही मौजूद रहते हैं। 

अल्लेप्पी समुद्र तट-

अल्लेप्पी समुद्र तट 150 साल से भी अधिक पुराना है। यह बीच अपने सैंड आर्ट फेस्टिवल और अलाप्पुझा बीच फेस्टिवल के लिए जाना जाता है। अल्लेप्पी बीच पर प्रतिवर्ष अगस्त माह के दौरान नेहरू बोट रेस ट्रॉफी का आयोजन किया जाता है, जोकि केरला राज्य का प्रमुख आकर्षण है। 

मुल्लाक्कल राजेश्वरी मंदिर-

अल्लेप्पी के दर्शनीय स्थलों में शामिल मुल्लाक्कल राजेश्वरी मंदिर मुलक्कल भगवती मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यह मंदरी सभी धर्मो और जातियों के लोगो के लिए खुला रहता है। मंदिर के प्रमुख देवता देवी राजेश्वरी (दुर्गा माँ) हैं। इनके साथ ही मंदिर में भगवान श्री कृष्ण, नाग, अयप्पा और पवन पुत्र हनुमान सहित अन्य देवताओं की मूर्तियाँ भी स्थापित हैं।

एडथुआ चर्च-

एडथुआ चर्च पम्पा नदी के तट पर स्थित है। यह चर्च सेंट जॉर्ज फोरेन चर्च के नाम से भी जाना जाता है। इस चर्च का निर्माण सन 1810 में हुआ था।ईसाई धर्म से सम्बंधित इस चर्च में हिंदू धर्म के अनुयाई भी आते हैं।