सुंदरता से परिपूर्ण डोमिनिका द्वीप , यहा एक बार जरूर जाएं

     नई दिल्ली : बेहद खूबसूरत है डोमिनिका द्वीप (Dominica) , प्राकृतिक सौंदर्य(Nature Beauty ) देखने के लिए यहां लाखों सैलानी पहुंचते है ,पूर्वी कैरेबियाई सागर में बसे डोमिनिका देश खूबसूरती से परिपूर्ण है। यह स्थल पर्यटन के लहजे से एक अलग अनुभव जीने के लिए बेहद शानदार जगह है।

    कैरेबियाई सागर में फ्रेंच दीपों के बीच बसा ये  द्वीप लगभग 47 किमी लंबा और 26 किमी चौड़ा है। इसकी राजधानी रोज्यू ( Roseau) है। जहा सबसे ज्यादा सैलानी आते है। यहा न केवल खूबसूरत द्वीप है ,बल्कि ये पहाड़ों से भी घिरा हुआ हैं।

     

    डोमिनिका को सक्रिय ज्वालामुखियों के लिए भी जाना जाता है, हालांकि अच्छी बात ये हैं कि सदियों से ये कभी फटे नहीं। हां  इनका ये फायदा द्वीप को जरूर मिला कि वव्हा गर्म पानी के कई स्रोत हैं। जो पर्यटकों के बीच खासा लोकप्रिय है। मना जाता है कि गर्म इस गर्म पानी से स्नान करने से कई  तरह की त्वचा-संबंधी दूर हो जाती है।

    वह के नेशनल पार्क में एक झील भी हैं। जिसे गर्म पानी के कारण बोइलिंग लेक कहते है। राजधानी से लगभग 10 किमी दूर इस झील को वर्ल्ड हेरिटेज साइड में रखा गया है। यह का पानी नीला भूरा सा दिखता हैं और हमेशा भाप की परत तैरती रहती है। ये जगह डोमिनिका के हॉट टूरिस्ट स्पॉट्स में से हैं।

     

    चाहे सैलानी हवाई जहाज से पहुंचे या जहाज से , डोमिनिका का सौंदर्य उन्हें अपनी और आकर्षित कर लेते हैं। इसे नेचर आइलैंड भीखा जाता हैं। यह एक छोटासा गाव हैं  वॉटेनवेवन नाम के इस गांव में जगह जगह पानी  सोते है ,जो रात में भी खुले रहते हैं। ताकि खुले आसमान के निचे रात का खूबसूरत नजारा देख एन्जॉय कर सकें। इन जगह की फीस भी बजट में रहती हैं।