दिसंबर के महीने में इन जगहों पर जाकर लें आनंद

कई लोग ऐसे होते है जो साल के आखरी महीने को सेलिब्रेट करने के लिए किसी न किसी खूबसूरत जगह के तलाश में रहते है। दिसंबर के महीने में भारत के कुछ विशेष हिस्सो में घूमने का तो और भी अधिक मज़ा होता है। इस महीने में ना ही ज़्यादा गर्मी होती है और न ही अधिक ठंड। ऐसे में अगर आप भी इस महीने में घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं, तो यह आर्टिकल आपके लिए है। हम आपको बताएँगे भारत के ऐसे ही शानदार जगहों के बारे में, जहाँ जाकर आप खूब आनंद ले सकते हैं…

गुलमर्ग
समुद्र तल से 2700 मीटर की ऊंचाई पर स्थित गुलमर्ग बर्फ से ढके पहाड़ो और सदाबहार वन को देखकर आप यही जाना पसंद करेंगे।अगर दिसंबर में कही घूमने जाने का प्लान बना रहे है तो इससे अच्छी जगह कोई नही है।हनीमून ,फैमिली वेकेशन  या फिर फैमिली ट्रिप में जाने के लिए ये बहोत बेहतरीन जगह है।

शिलांग
नार्थ ईस्ट में दिसंबर के महीने में घूमने के लिए शिलांग से बेहतरीन कुछ नही है।आपको बता दे शिलांग को घूमने के मामले में “पूर्व का स्कॉटलैंड” भी कहा जाता है।इस हिल स्टेशन पर घूमने के साथ साथ यहां अनेक एडवेंचर एक्टिविटीज भी कर सकते हैं।

अल्ल्लेपी
अगर आप दक्षिण भारत मे घूमने जाने चाहते है तो इससे अच्छी और खूबसूरत जगह कोई भी नही है।केरल राज्य में स्थित इस खूबसूरत पर्यटन स्थल को अलाप्पुझा के नाम से भी जाना जाता है।दिसंबर के महीने में इस जगह की खूबसूरती देखने लायक होती है।आप बीच पर घूमने के साथ नौका विहार और कुमारकोम पक्षी अभयारण्य भी घूमने जा सकते हैं।

कसौली
हिमाचल में एक छोटा सा हिल स्टेशन जो प्रकृति के रोमांचक नजारे के लिए प्रसिद्ध है।वहां घूमने जाने से क्या फायदा ,जहां अक्सर लोग भीड़ में घूमने के लिए पहुंच जाते है।क्यों ना दिसंबर के महीने में वहां घूमने पहुंचा जाए,जहां अक्सर बहुत कम लोग जाते है।शांति और सुकून से भरा कसौली फैमिली या पार्टनर के साथ घूमने के लिए बेस्ट जगह है।घने जंगल ,झील और झरने इस जगह की खूबसूरती में चार चांद लगते हैं।ब्रिटिशों द्वारा निर्मित यहां के भव्य विक्टोरियन इमारतें काफी प्रसिद्ध है।