लंबे सफर पर जा रहे है , तो रखें इन चीजों का खास ख्याल , यात्रा रहेगी सुखद

    Loading

    नई दिल्ली : किसी भी यात्रा पर जाते हुए हम काफी उत्साहित होते है। ऐसे में रोजाना उपयोग में आने वाली चीजे तो हम साथ में रखते है। पर ऐसी कुछ जरूरी और खास चीजें होती है , जिसे हम साथ रखना भूल जाते है। ऐसे में फिर यात्रा के वक्त आयी हुई समस्या को सुलझा नहीं पाते। अगर आपको अपनी यात्रा अच्छी करना है , तो ऐसे कुछ चीजें है जिसे याद से अपने साथ रखना चाहिए जिसे आपको यात्रा करने में कोई भी परेशानी न आएं। तो चलिए जानते है वो कोनसे  चीजें है जिसे अपने साथ रखना चाहिए….

    1. सेफ्टी पिन

     

    यात्रा दूर की हो या पास की हो हमारे जूते चप्पल का कोई भरोसा नहीं कब यह टूट जाए। यहां तक की कभी -कभी हमारे बैग के बेल्ट भी टूट सकते हैं। ऐसे में एन वक्त पर जूते चप्पल की दुकान मिल पाना हमेशा संभव नहीं होता है , इसलिए कुछ देर के लिए ही सही अपने टूटे हुए चप्पल को सहारा देने के लिए अपने साथ सफर में सेफ्टी पिन जरूर रखे। 

    2. कॅश

    वैसे तो पूरी दुनिया कॅशलेस हो गयी है। पर हमारे देश में आज भी ऐसी कई जगह है जहां डिजिटल पेमेंट के बारे में नहीं जानते , कही जगहों पर इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं हो पाने के कारण डिजिटल पेमेंट नहीं हो पाता है। ऐसे में हमारे आप कॅश होना बेहद जरूरी है ताकि हम कोई समस्या में न पड़े। इसीलिए बेहतर  की आप थोडासा कॅश  लेकर चले ताकि  में आप मुसीबत में न पड़े।

    3. पानी की बोतल

    पानी की बोतल सफर के दौरान अपने साथ पानी की बोतल रखना ना भूलें। जब भी आप सफर कर रहे हो सकता है , कई जगह आपको पिने का पानी ना मिले ऐसे में प्यासे रहने से बेहतर है की आप अपने साथ पानी की बोतल रखे। खाली हुई पानी की बोतल को भूलकर भी न फेकें। सफर में कहीं पानी मिल जाए तो उस बोतल में भरे।

    4. एक छोटा बैग

    सफर के दौरान आपके पास एक छोटा बैग होना बेहद जरुरी है , ताकि आपको कीसी भी प्रकार की समस्या से न गुजरना पड़े। सफर पर जाते समय ज्यादातर लोग बड़े बैग ही  रखते है पर छोटे बैग का रहना भी बेहद जरुरी है। हमारे दिनचर्या में ज्यादातर प्रयोग में आने वाली चीजों को इस छोटी बैग में रखे ताकि आपको बार बार बड़ी बैग ना खोलना पड़ें।

    5. दवाइयां

    अगर आपको किसी भी प्रकार की बीमारी हों तो अपने साथ दवाईयां रखे। आप बीमार न हों फिर भी आपने साथ प्राथमिक उपचार के तौर पर पैन किलर और बाम विक्स जैसे चीजें अपने साथ रखे क्युकी किसी भी प्रकार का दर्द हमें बता कर नहीं आता इसलिए सफर पर जाते हुए  सावधानी जरूर बरते।