कर रहें हैं टूर प्लान तो ज़रूर जाएँ माउंट आबू

Loading

अगर बोटिंग से लेकर बलून राइड, कैंपिंग, घुड़सवारी जैसी अडवेंचरस ऐक्टविटीज़ का शौक रखते हैं, तो आपको राजस्थान का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल माउंट आबू घूमने का प्लान बनाना चाहिए। यह रेगिस्तान का एक मात्र हिल स्टेशन है। जो भारत ही नहीं बल्कि विदेश में भी मशहूर है। यहां जाकर आपकी छुट्टियां और भी दिलचस्प बन जाएंगी। यहाँ आप बोटिंग का मज़ा ले सकते हैं। वहीं अडवेंचर लवर्स यहाँ ट्रेकिंग और हाइकिंग का आनंद उठा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं अडवेंचर लवर्स के लिए माउंट आबू के बेस्ट डेस्टिनेशन्स कौन-कौन से हैं। साथ ही यहाँ जाने का सही समय क्या है।  

माउंट आबू जाने का सही समय-

अगर आप भी माउंट आबू घूमने की प्लानिंग कर रहे हैं तो, आपको सितंबर से मार्च के बीच ट्रैवलिंग का प्लान बनाना चाहिए। हिल स्टेशन होने की वजह से गर्मियों में भी यहां ज़्यादा गर्म नहीं रहता। अप्रैल से जून के बीच यहां का तापमान 23-33 डिग्री सेल्सियस तक जाता है। वहीं सर्दी (नवंबर से फरवरी) में माउंट आबू बहुत ठंडा होता है। नवंबर से फरवरी के बीच पारा 12 डिग्री सेल्सियस से 29 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। रात के दौरान मौसम बहुत ठंडा होता है और तापमान शून्य से भी नीचे चला जाता है। इसलिए सितंबर से मार्च के बीच यहां जाना बेहद ही अच्छा समय माना जाता है।  

फेमस चीज़ें-

माउंट आबू में आप रॉक क्लाइम्बिंग और रैप्लिंग जैसी ऐक्टिविटीज़ का लुत्फ उठा सकेंगे। माउंट आबू में एक और चीज़ जो फेमस है वह है ट्रेकिंग। पहाड़ी इलाका होने के कारण यह जगह ट्रेकिंग के लिए अच्छी मानी जाती है। यहां ट्रेकिंग के मानव निर्मित ट्रेक के साथ ही नैचरल ट्रेक भी मौजूद हैं। माउंट आबू में कैंपिंग और ट्रेकिंग के अलावा घुड़सवारी व हॉट एयर बलून की ऐक्टिविटी भी फेमस है। इसके ज़रिए आप आसमान से माउंट आबू की खूबसूरती देख सकते हैं। नक्की लेक माउंट आबू की फेमस टूरिस्ट प्लेस है। यहां आप चाहे तो लेक के किनारे टहल सकते हैं नहीं तो बोटिंग का मज़ा ले सकते हैं।