Image: Google
Image: Google

Loading

बहुत से लोगों को सर्दियों का मौसम बहुत पसंद आता है। इसलिए इस मौसम को एन्जॉय करने के लिए वह अक्सर बहुत से जगह घुमने भी जाया करते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहाँ जाकर आपको सुकून तो मिलेगा ही, साथ ही आप वहाँ सर्दी का भी आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा यह इलाके बर्फबारी के लिए भी खास माने जाते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वह डेस्टिनेशन…

कुल्लू मनाली, हिमाचल प्रदेश-

Image: Google
हिमाचल प्रदेश राज्य के दो हिल स्टेशन कुल्लू, मनाली बेहद ही खूबसूरत जगहें मानी जाती हैं। यह हिमालय की बर्फ से ढंकी पर्वतमालाओं में बसे हैं। इस जगह पर सर्दियों के मौसम में बेहद आनंद आता है। यह जगह अपनी खूबसूरती और प्राकृतिक नज़ारे के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध है। सर्दी के मौसम में बर्फ के नज़ारे लोगों का मन मोह लेते हैं। 

कोडाइकनाल, तमिलनाडु-

Image: Google
तमिलनाडु के कोडाइकनाल को प्रिंसेस ऑफ हिल्स भी कहा जाता है। यह जगह होम मेड चॉकलेट, हर्बल टी, कॉफी और मसालों के लिए बेहद प्रसिद्ध है। ग्रीन वैली व्यू, कोडाइ लेक और कोकर्स वॉक घूमने के लिए यहाँ कई टूरिस्ट स्पॉट्स भी हैं। ये जगहें अपनी बेहतरीन लोकेशंस के लिए भी देशभर में प्रसिद्ध है। ऐसे में आप भी सर्दियों के मौसम में यहाँ एन्जॉय करने आ सकते हैं। 

बिनसर, उत्तराखंड-

Image: Google
उत्तराखंड का बिनसर, वाइल्ड लाइफ और महादेव के मंदिर के लिए देशभर में मशहूर है। सर्दियों में घूमने जाने के लिए यह जगह बेस्ट ऑप्शन मानी जाती है। बिनसर भारत के सबसे खूबसूरत हिल स्टेशंस में से एक है। हिमालय की बर्फीली चोटियां, केदरानाथ, नंदा देवी, पंचोली और चौखंबा का नज़ारा यहाँ से साफ नज़र आता है, इसके लिए आपको बिनसर के जीरो पॉइंट पर जाना होगा।