इन देशों में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस होने पर चला सकते हैं कार, लॉन्ग ड्राइव पर जाकर कर सकते हैं एन्जॉय

हर किसी की विदेश घूमने की चाहत होती है। अलग अलग जगह की खूबसूरती को निहारना, संस्कृति को देखना, भोजन का स्वाद लेना और प्रमुख जगहों पर जाकर तस्वीरें लेना किसे पसंद नहीं होता है, लेकिन ये चाहत बस कुछ ही लोगों की पूरी हो पाती है। ऐसे में विदेशों में जाकर खुद कार ड्राइव करने का भी बहुत से लोगों को शौक होता है। ऐसे में अगर आप भी विदेश में कार ड्राइव करना चाहते हैं तो, आज हम आपको ऐसे कुछ देशों के बारे में बताने जा रहे हैं, जहाँ जाकर आप बेफिक्र होकर कार ड्राइव कर सकते हैं, वो भी भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वह देश…

इंग्लैंड-
अगर आप कभी इंग्लैंड जा रहे हैं तो आप वहाँ खुद भी कार ड्राइव कर वहाँ की सैर कर सकते हैं। इंग्लैंड में भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस इंग्लैंड में भी एक साल तक वैध है। आप ड्राइविंग लाइसेंस के साथ स्कॉटलैंड, वेल्स और इंग्लैंड में गाड़ी चला सकते हैं। लेकिन आपको वहाँ के ट्रैफिक नियमों को पालन करना ज़रूरी है। 

स्विट्जरलैंड-
स्विट्जरलैंड बेहद ही सुंदर देश है। यहाँ जाना बहुत से लोगों का सपना होता है। इस देश में भी आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ कार चला सकते हैं। इसकी वैधता एक साल तक है।

सिंगापूर-
सिंगापूर में भी आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ कार चला सकते हैं। यहाँ भी आपको एक साल तक वैधता मिलती है। लेकिन आपका लाइसेंस इंग्लिश में होना अनिवार्य है। इसके बाद आप बेफिक्र होकर सिंगापूर में कार चला सकते हैं और एन्जॉय कर सकते हैं। 

जर्मनी-
अगर आप कभी जर्मनी का टूर प्लान कर रहे हैं तो यहाँ खुद ड्राइव करके लॉन्ग ड्राइव पर ज़रूर जाएं। आप भारतीय ड्राइविंग लाइसेंस के साथ ड्राइव कर सकते हैं। लेकिन इसकी वैधता पहले दिन से लेकर 6 महीने तक ही होती है।