भारत का कोवलम बीच है सबसे अलग, जानें किन चीज़ों का उठा सकते हैं आनंद

भारत में बहुत से सुंदर समुद्र तट हैं। जो पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करते हैं। इन्हीं में तिरुवनंतपुरम से लगभग 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित कोवलम बीच भी बेहद ही खूबसूरत और मन को मोह लेने वाला बीच है। यहां की शानदार तट रेखा इसे दूसरे तटों से अलग बनाती है। इस शानदार समुद्र तट के एक तरफ अरब सागर है, तो दूसरी तरफ बड़ी चट्टानें हैं, जो यहां की खूबसूरती में चार-चाँद लगती हैं। वहां की चट्टानों पर बैठकर सैलानी डूबते सूरज को देखने के लिए बड़ी संख्या में आते हैं। यह समुद्र तट बेहद ही साफ है। कोवलम का समुद्र तट दो अलग तटों में बांटा गया है। जिसमें पहले तट का नाम ‘ईव तट’ और दूसरे का नाम ‘लाइटहाउस तट’ है।
कोवलम बीच के पास ही मछवारों की छोटी सी बस्ती है। लेकिन धीरे-धीरे अब उनकी बस्ती छोटी होती जा रही है और बड़े बड़े होटल अब उन जगहों को अपने में समेट रहे हैं। मछवारें अपनी रोज़मर्रा की ज़िंदगी को व्यतीत करने के लिए मछलियां पकड़ते हैं। यह भी देखने योग्य होता है। पर्यटक इसका भी आनंद लेते हैं। 

बीच पर इन चीज़ों का उठाएं आनंद-
कोवलम बीच पर सैलानी खास कल्चर प्रोग्राम देख सकते हैं। साथ ही यहां सनबाथ, स्विमिंग और हर्बल बॉडी टोनिंग मसाज की सुविधा उपलब्ध है। उगते हुए सूरज देखने के लिए यहां पर्यटकों की भरी भीड़ देखने को मिलती है। शाम ढलने के साथ ही यहां चहल-पहल शुरू हो जाती है।