लोनावला हिल स्टेशन जहाँ आपको एक बार तो भी जरूर जाना चाहिए

     मुंबई : आप पहाड़ी इलाके Hill Station की सैर करना चाहते हो , तो ये जगह आपके लिए एकदम बढ़िया है। महाराष्ट्र के पसंदीदा पर्यटन स्थलों मे से एक है लोनावला(Lonavla) जो प्राकृतिक सुंदरताओं से परिपूर्ण है। चलिए जानते है  उस जगह के बारे में जो मानसून में घूमने के लिए एक बेहतर जगह है। मुंबई से 100 किमी की दूरी पर स्थित लोनावला यह एक बेहद खूबसूरत हिल स्टेशन है जो मुंबई से 3 घंटे की दूरी पर है जो पश्चिमी घाटों से घिरा हुआ है जिस वजह से इसे ‘सह्याद्री का गहना ‘ भी कहा  जाता हैं।

    यहां प्राकृतिक सुंदरता की बारे में कहा जाये तो यह हिल स्टेशन अपने बहुत सारे झरने , झीलों  और पहाड़ियों से परिपूर्ण है जो इसे पर्यटकों के घूमने के लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन बनाते है। बता दे यह हिल स्टेशन सहयाद्री पहाड़ियों का एक हिस्सा है। जिसकी यात्रा में आप प्रकृति के आकर्षक और मनमोहक अनुभव प्राप्त कर सकते है।

    इसके अलावा आप यहाँ ट्रेकिंग और कैम्पिंग जैसी एडवेंचर एक्टिविटीज एन्जॉय भी कर सकते है। यकीन माने आप जब भी अपने कदम इस हिल स्टेशन पर कदम रखेगें तो इसके मंत्रमुग्ध कर देने वाले नजारों को देखकर सब कुछ भूलकर सब इनमे खोने पर मजबूर हो जायेगें।

    जानें लोनावला में करने के लिए कोनसी एक्टिविटीज है 

    वहां आप ट्रैकिंग कर सकते है इसके अलावा कैम्पिंग ,बर्ड वाचिंग ,वैसे ही फोटोग्राफी बोट राइड आदि।

    घूमने की बेस्ट जगहें

    • भूसी बांध
    • पावना बांध
    • तुंगरली झील

    घूमने जाने का सबसे अच्छा समय हालांकि साल के किसी भी समय पर्यटक यहां घूमने आ सकते है लेकिन अक्टूबर से मई के मध्य का समय ऐसा समय होता है जो यहां घूमने जाने का सबसे अच्छा समय होता है।