ज़रूर घुमें साईं कि शहर शिर्डी

महाराष्ट्र राज्य का शिर्डी एक प्रमुख धार्मिक स्थल। जो पूरे भारत में प्रसिद्ध पर्यटन स्थल भी है। यह “साईं की भूमि” के नाम से प्रसिद्ध है, इस शहर को महान संत साईं बाबा का घर भी कहा जाता है। महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में स्थित, शिर्डी साईं बाबा के भक्तों के लिए एक बहुत ही पवित्र और तीर्थ स्थान हैं, जहां हर साल भारी संख्या में भक्त दर्शन करने के लिए आते हैं। तो आइए जानते हैं यहां के पर्यटन स्थलों के बारे में…

श्री साईं बाबा संस्थान मंदिर-
श्री साईं बाबा संस्थान मंदिर भारत में महाराष्ट्र के शिर्डी में एक प्रमुख धार्मिक स्थल है, जो श्री साईं बाबा को समर्पित है। इस मंदिर में साईं बाबा को भगवान के रूप में पूजा जाता है और उनके  सभी भक्तों के लिए एक पवित्र स्थान माना जाता है। यह एक लोकप्रिय स्थान है, जहां भक्त आकर शांति का अनुभव करते हैं। 

शनि शिंगनापुर-
शनि शिगनापुर मंदिर जादुई और शक्तिशाली भगवान शनि के लिए प्रसिद्ध है। इस मंदिर में एक कला पत्थर है, जिसमें शनी भगवान का निवास माना जाता है। शनि ग्रह के प्रतीक शनि देव को को स्वयंभू के रूप में जाना जाता है। आपको बता दें इस मंदिर में कोई वास्तुशिल्प सुंदरता नहीं है, लेकिन इसके बाद यह भक्तों को अपनी ओर आकर्षित करता है। 

गुरुस्थान शिर्डी-
गुरुस्थान शिर्डी यह वह स्थान है जहां साईं बाबा पहली बार 16 साल के लड़के के रूप में दुनिया के सामने प्रकट हुए थे। यह स्थान कोपरगाँव में स्थित है, जो शिरडी शहर से लगभग 14 किमी की दूरी पर स्थित है। यह खास जगह एक नीम के पेड़ के नीचे स्थित है। गुरुस्थान का मलतब होता है- गुरु का स्थान। ऐसा कहा जाता है कि यहां पर अगरबत्ती जलाने भक्तों की सभी बीमारियां ठीक को जाती है।  

द्वारकामाई शिर्डी-
द्वारकामाई को शिर्डी का दिल कहा जाता है, बताया जाता है कि इस स्थान पर महान साईं बाबा ने अपने अंतिम क्षणों सहित अपने जीवन का एक खास समय बिताया था। आपको बता दें कि पहले इस जगह पर एक एक जीर्ण मस्जिद थी जो गहरे छेद और ढहते खंडहरों में ढकी हुई थी, लेकिन बाबा ने इसको बिलकुल बदल दिया। यहां की सबसे खास बात तो यह है कि द्वारकामाई शायद एकमात्र मस्जिद है, जिसमें एक मंदिर है।