धार्मिक स्थलों के लिए प्रसिद्ध है मध्यप्रदेश राज्य का ओरछा शहर

Loading

भारत के मध्यप्रदेश राज्य बेहद ही खूबसूरत राज्य है। यहां घूमने योग्य बहुत सी जगह हैं। यह राज्य अपने इतिहास के लिए भी काफी प्रसिद्ध है। इसी राज्य के निवारी जिले में स्थित ओरछा शहर भी घूमने के लिए बहुत लोकप्रिय है। यह स्मारकों, मंदिरों, किलों, महलों, और वाइल्ड लाइफ सेंचुरी के लिए देशभर में काफी प्रसिद्ध है। बड़ी संख्या में मंदिर होने की वजह से इसे मंदिरों का शहर भी कहा जाता है। तो आइए जानते हैं यहां के पर्यटन स्थलों के बारे में…

राम राजा मंदिर-
इस मंदिर में भगवान राम को एकमात्र शासक और दैवीय शक्ति के रूप में पूजा जाता है। यह मंदिर राम भगवन के जन्म के इतिहास से जुड़ा हुआ है। यह वह जगह है जो भगवान राम की दिव्य कृपा से संचालित और प्रबंधित की जाती है और जो भी यहां रहता है वह खुश और समृद्ध रहता है। भगवान राम को हिंदू धर्म में धार्मिकता और ज्ञान की दिव्य आकृति के रूप में लिया जाता है। 

लक्ष्मी नारायण मंदिर-
यह मंदिर पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। साथ ही यह सबसे महत्वपूर्ण पवित्र स्थानों में से एक है। यह मंदिर ओरछा के तीन सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है। मंदिर को 1622 में वीर देव सिंह द्वारा बनवाया गया था। इस मंदिर की दीवार पर भगवान कृष्ण के जीवन को दर्शाने वाले चित्र बने हुए हैं। 

चतुर्भुज मंदिर-
इसे मंदिर को 1558 से 1573 के बीच राजा मधुकर द्वारा बनाया गया था। यह मंदिर भगवान विष्णु को समर्पित है और इसमें 4 हाथों के साथ भगवान विष्णु की एक भव्य मूर्ति है। इतिहास और पौराणिक कथाओं के अनुसार यह मंदिर भगवान राम की मूर्ति के लिए बनाया गया था, लेकिन किसी तरह इसे अज्ञात परिस्थितियों में बदल दिया गया था। 

ओरछा फोर्ट-
ओरछा में सबसे प्रसिद्ध स्थानों में से एक है ओरछा किला। यह किला ओरछा में बेतवा नदी के तट पर स्थित है। इस किले को 16 वीं शताब्दी के वर्ष में राजा रुद्र प्रताप सिंह द्वारा बनाया गया था, जिसे पूरा होने में कई साल लग गए थे। यह ओरछा का मुख्य आकर्षण भी है।