ऑस्ट्रेलिया में खुला दक्षिण ध्रुव का पहला अंडरवाटर म्यूज़ियम

दक्षिणी ध्रुव का पहला नया अंडरवाटर म्यूज़ियम खुल गया है। यह म्यूज़ियम ऑस्ट्रेलिया के टाउंसविले में है। समुद्र के अंदर बना यह म्यूज़ियम बेहद ही सुंदर और पर्यटकों का मन मोह लेने वाला है।  इस म्यूज़ियम का नाम कोरल ग्रीनहाउस रखा गया है। यह म्यूज़ियम पानी के 59 फीट नीचे समुद्र के तल में बनाया गया है, जो ग्रेट बैरियर रीफ के मरिन पार्क में मौजूद जॉन ब्रिवर रीफ में है। यहां 20 मूर्तियां मौजूद हैं और सैलानियों को कई तरह की कलाकृतियां देखने को भी मिल सकती हैं। इससे कला को एक नई गहराई मिल गई है। 

40 फीट ऊंचा हड्डियों का ढांचा-
इस म्यूज़ियम के लिए मूर्तिकार जेसन डेयर्स टेलर ने 40 फीट ऊंचा हड्डियों का बनाया है, जो जंग प्रतिरोधी स्टेनलेस स्टील से बनाया गया है। साथ ही इस मूर्तियों को पीएच न्यूट्रल सीमेंट से बनाया गया है। वहीं यह सारी सामग्री पर्यावरण अनुकूल है और प्राकृतिक कोरल को भी बढ़ावा देता है।

छात्रों की मूर्ति-
इस शानदार म्यूज़ियम में उन 20 छात्रों की मूर्ति लगाई गई है, जो कोरल को बचाने के लिए काम कर रहे हैं। साथ ही यहां स्थानीय पौधों जैसे इक्यूलिप्टस और अंब्रेला पाम की कलाकृतियां भी लगाई गई हैं।

अप्रैल में होनी थी शुरुआत-
इस म्यूज़ियम का निर्माण पिछले साल दिसंबर में ही हो गया था और इसकी अप्रैल में शुरुआत की जानी थी। लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इसकी शुरुआत को रोकना पड़ा। वहीं इस शानदार म्यूज़ियम को लोग स्कूबा डाइविंग के उपकरणों के ज़रिए देख पाएंगे। यहां जानें के लिए पर्यटकों को ऑस्ट्रेलिया के टाउंसविले शहर से किराये पर नाव मिलेगी जो दो घंटे की यात्रा के बाद यहां पहुंचेगी।