कोरोना काल में यात्रा करते वक्त बरतें विशेष सावधानी, जानें ट्रैवल टिप्स

    -वैष्णवी वंजारी 

    त्यौहार का सीजन शुरू हो रहा है। ऐसे में लोग बस और ट्रेन से ट्रैवल कर अपने घर जाएंगे। वैसे भी लोग काफी समय से घर में बंद रहकर बोर हो चुके हैं और अब घूमने की तैयारी कर रहे हैं। हालांकि कोरोना (Coronavirus) अभी खत्म नहीं हुआ है और इसलिए यात्रा के दौरान विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus) अभी खत्म नहीं हुआ है और इसलिए कोरोना से बचाव करते हुए यात्रा करना जरूरी है। 

    कोरोना वायरस की वजह से दुनिया भर के अधिकांश देशों ने लॉकडाउन (Lockdown) लगा रखा था। हालांकि तीन-चार महीने तक चले इस लॉकडाउन के बाद बहुत से जगहों पर लॉकडाउन को हटा दिया गया है। भारत में भी 3 महीने तक टोटल लॉकडाउन की स्थिति रही, जो अब अनलॉक फेज (Unlock Phase) में चला गया है और लोगों को यात्रा करने की ढील मिल गई है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कुछ ट्रेवल टिप्स के बारे में, जो आपको यात्रा करते समय ध्यान में रखनी है… 

    सेहत का रखें ज्यादा ख्याल

    अगर आप कहीं जाने का प्लान बना रहे हैं तो कोरोना के इस दौर में आपको अपनी सेहत की पूरी जानकारी रखनी चाहिए। मौसम में बदलाव होना शुरू हो गया है। ऐसे में सर्दी-खांसी होना आम बात है लेकिन कोरोना काल में आपको अपनी सेहत का पहले से कहीं ज्यादा ख्याल रखना है। आप जिस जगह यात्रा करने वाले हैं, वहां के बारे में पहले से ही जानकारी हासिल कर लें। आप जहां भी जा रहे हैं, आपके लिए यह जानना बेहद जरूरी है कि वहां पर कोरोना की कैसी स्थिति है। अगर स्थिति सामान्य है तो आप यात्रा कर सकते हैं। वहीँ अगर वहां की स्थिति ठीक नहीं है और कोरोना का संक्रमण ज्यादा है तो ऐसी जगह पर जाने से बचें।

    डॉक्टर से सलाह लेकर दवाई लें 

    यात्रा करने से पहले कुछ जरूरी चीजों को अपने पास याद से रख लें। कोविड-19 (COVID-19) के इस भयावह दौर में आप एक्स्ट्रा मास्क (Mask) और सैनिटाइजर (Sanitizer) रखना न भूलें। अगर आप अपने साथ एक्स्ट्रा मास्क नहीं रखते हैं तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। साथ ही फुल फेस कवर (Full Face Cover) भी साथ रखना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आप यात्रा पर जा रहे हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लेकर सर्दी-जुखाम और बुखार की दवाई जरूर रख लें। अगर यात्रा के दौरान तबीयत खराब होती है तो आपके पास दवाई उपलब्ध रहेगी। कहीं भटकने की जरूरत नहीं होगी। लेकिन, ध्यान रखें डॉक्टर की सलाह से ही दवाईयां लें।