दुनिया की रहस्यमयी  जगहें , जानकर  रह जायेंगे दंग

    नई दिल्ली : संपूर्ण दुनिया रहस्य ,रोमांच और अजूबों से भरी है। कहीं पर प्रकृति के खूबसूरत नजारे हैं ,  तो कहीं पर डरावने और जोखिम भरे स्थान है , जैसे ज्वालामुखी , ऊंचे व  भयानक पहाड़ ,कहीं  खतरनाक समुद्र है। इसलिए आज हम आपके लिए कुछ  ऐसी ही खबर लाये हैं , जिनके बारे  में पढ़के आप हैरान हो जायेंगे। आज हम आपको धरती के  सबसे रहस्यमयी जगहें के बारे में  बताने जा रहे है। तो चलिए जानते है , की ये कौन सी जगहें  है….   

     1. सुसाइड फॉरेस्ट ओकिघारा, जापान (suicide forest Aokigahara, Japan)

    यह जगह आत्महत्या करने के लिए दुनिया की सबसे कुख्यात जगह है। यहां 2002 में ही 78 लोगों ने आत्महत्या की थी। आखिर क्यों लोग यहां आत्महत्या करते है ? ऐसा सवाल सवके मन में आता है। इसके बारें में येसा कहा जाता है कि , एक प्राचीन किंवदंती के अनुसार ,एक बार प्राचीन जापान में जब कुछ लोग अपना भरण-पोषण करने में असमर्थ थे तो उन्हें ओकिघारा के इस जंगल में छोड़ दिया गया था, जहां पर उन सबकी भूख से मौत हो गई थी। ऐसा माना जाता है कि , वही भूत इस जंगल में आज शिकार करते हैं। कहा तो यह भी जाता है कि जिन लोगों ने यहां सुसाइड की है, उनकी आत्माओं का भी यहां वास है।

    जापान के ज्योतिषियों का विश्वास है कि जंगलों में आत्महत्या के पीछे पेड़ों पर रहने वाली विचित्र शक्तियों का हाथ है , जो इस तरह की घटनाओं को अंजाम देती रहती हैं। कई लोग, जो इस जंगल में एक बार प्रवेश कर जाते हैं, उन्हें ये शक्तियां बाहर निकलने नहीं देती हैं और वे उनके दिमाग पर काबू कर लेती हैं और अंतत: वे आत्महत्या कर लेते हैं।जापान में माउंट फुजी की तलहटी में बसा ओकिघारा का यह जंगल दुनिया में ‘सुसाइड फॉरेस्ट’ के नाम से मशहूर है। यहां सैकड़ों की संख्या में हर साल लोग सुसाइड के लिए जाते हैं। इस जंगल को मूल रूप से स्थानीय जापानी ‘जुकारी’ के नाम से जानते हैं।

    यहां सुसाइड करने वालों की संख्या का इस बात से अंदाजा लगाया जा सकता है कि सुसाइड किए हुए लोगों की लाशों को हटाने के लिए यहां की स्थानीय पुलिस सालाना अभियान चलाती है, लेकिन यहां से सालाना कितनी लाशें बरामद होती हैं इसका खुलासा कभी नहीं किया गया। इस डर से कि इससे लोगों को और ज्यादा सुसाइड करने की प्रेरणा मिलेगी। सिर्फ एक बार 2004 में यह आंकड़ा घोषित हुआ था, तब यहां से 108 लाशें बरामद हुई थीं। लोगों को सुसाइड से रोकने के लिए पुलिस ने जंगल में जगह-जगह नोटिस बोर्ड लगा रखे हैं जिन पर लिखा है- ‘आपकी जिंदगी आपके पैरेंट्स के लिए एक अनमोल तोहफा है’ तथा ‘कृपया मरने का निश्चय करने से पूर्व एक बार पुलिस से संपर्क करें।’

    2. स्नेक आइलैंड, ब्राजील (Snake Island, Brazil)

    यह जगह भी किसी रहस्यमयी जगहों से कम नहीं है। ब्राजील के साओ पाउलो द्वीप के एक तट का नाम है स्नेक आईलैंड। हालांकि यह इसका निक नेम है। इसे इलाहा डी क्विमाडा ग्रांडे कहते हैं। यह वाकई एक रहस्यमयी स्थान है। आखिर कैसे लाखों की संख्या में यहां सांप पैदा हो गए और कब से यह सांप यहां पर इस तरह बहुत तादाद में रहते हैं।

    यह निश्चित ही एक रहस्य है।यहां पर इन सांपों की संख्या इतनी अधिक है कि , हर एक वर्ग मीटर में 5 सांप रहते है। यहां के सांपों की गिनती विश्व के सबसे जहरीले सांपों में होती है। ये सांप यदि किसी को काट ले तो आदमी 10 से 15 मिनट के अंदर मर जाता है। संपूर्ण ब्राजील में सांपों के काटने से होने वाली मौतों में से 90 प्रतिशत मौतों के लिए यहां के ही सांप जिम्मेदार होते हैं। वर्तमान में ब्राजील की नेवी ने लोगों के यहां घुसने पर प्रतिबंध लगा रखा है।

    3. नरक का  भूतिया शहर (Hell Town , America) 

    अमेरिका के बोस्टन के ओहियो के पास एक गांव स्थित है जिसे ‘हेल टाउन’ कहा जाता है। ये गांव पूरा गांव सुनसान पड़ा है। बोस्टन को 1806 में स्थापित किया गया था। 1974 में बिल काउंटी में एक राष्ट्रीय उद्यान बनाने के लिए यहां स्थित कई मकानों को ध्वस्त किया गया था। इस अफवाह के बाद कि सरकार यहां रासायनिक पदार्थ छिपा रही है, इस शहर को ऐसा ही छोड़ दिया गया तभी से यह शहर वीरान पड़ा हुआ ‍है जिसके चलते उसे ‘नरक का शहर’ होने की धारणा प्रचलित हो गई। अब लोग यहां जाने से डरते हैं। स्थानीय किंवदंती के अनुसार अब यह शैतानों का गांव है।

      4. फ्रेंच कैटकोम्ज (French Catacombs)

    पेरिस में जमीन से 20 मीटर गहराई में डिजाइन की गई यह जगह ‘कब्रों का तहखाना’ नाम से प्रसिद्ध है। यहां 60 लाख डेड बॉडीज को संजोया गया है। इस तहखाने को मुर्दों की हड्डियों ओर खोपड़ियों से करीब 2-2 किलोमीटर लंबी दीवार के सहारे बनाया गया है। यह भयानक स्थान फ्रांस के पेरिस में है। 1785 में कब्रिस्तान की कमी के चलते कई लाशों को एक साथ एक गड्ढे में दफना दिया गया था। फ्रांस की राजधानी पेरिस का कैटाकॉम्ब लगभग 200 मीटर लंबा है, जहां लगभग 6 मिलियन कंकाल मौजूद हैं। इस कैटाकॉम्ब को बहुत लोग देखने आते हैं।

    5. गुड़ियों का द्वीप (Island Of Dolls)

    मैक्सिको सिटी से यह जगह 2 घंटे के सफर की दूरी पर है और बहुत खूबसूरत है लेकिन यहां पर्यटक आने से डरते हैं, क्योंकि इस जगह पर कदम-कदम पर विकृत गुड़िया (डॉल्स) पेड़ों से लटकी हुई हैं, जो हर किसी को घूरती नजर आती हैं और उन्हें देखने के बाद कोई एक कदम भी नहीं चल सकता।इसके पीछे की कहानी यह है कि डॉन जूलियन संटाना बरेरा अपनी पत्नी सहित इस सुनसान जगह पर रहने के लिए आए थे। उन्हें अकेला रहना अच्छा लगता था, पर वहां किसी दिन उन्हें नाले से बहते हुए एक बच्ची की लाश मिली जिस पर जूलियन को लगा कि वे इस लाश की आत्मा के प्रभाव में आ गए हैं।इस कारण से आत्मा के प्रभाव से उबरने के लिए वे पूरे द्वीप पर जगह-जगह डॉल्स को तब तक लटकाते रहे, जब तक कि वे मर नहीं गए। कहा जाता है कि उन्हें उनके भतीजे ने मृत अवस्था में पाया था। जूनियन को मरे कई वर्ष हो गए हैं लेकिन यहां लोग रोमांच की तलाश में आते हैं।

    6. हाशिमा आईलैंड (Hashima Island)

    यह वीरान आईलैंड जापान में है। नागासाकी से 15 किलोमीटर की दूरी पर स्थित इस आईलैंड को भी भयानक माना जाता है। इसे 1890 में मित्सुबिशी कॉर्पोरेशन ने अंडर वॉटर कोल माइनिंग के लिए खरीदा था। इस दौरान एक्सीडेंट्स और बेकार रहन-सहन के चलते यहां हजारों कैदियों की मौत हो गई। इस वजह से 1974 में इसे बंद कर दिया गया।35 साल बाद 2009 में फिर से इसे दर्शकों के लिए खोला गया। इसी वजह से इस जगह को जापान की सबसे खतरनाक जगहों में से एक माना जाता है।