यह हैं भारत के कुछ प्रसिद्ध वाटरफॉल्स, जिन्हें देख आप भी हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

भारत में एक से बढ़कर एक खूबसूरत और आश्चर्यचकित कर देने वाले वॉटरफॉल्स है। जहाँ की प्राकृतिक सुंदरता को देखने हर साल लगभग लाखों सैलानी देखने आते हैं। वाटरफॉल्स बेहद खूबसूरत होते हैं, जिन्हें देख मन को बहुत शांति मिलती है। साथ ही बेहद आनंद भी आता है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं देश के बेहद खूबसूरत चार वाटरफॉल्स के बारे में…

अथिराप्पिल्ली वॉटरफॉल-
अथिराप्पिल्ली वॉटरफॉल अपनी सुंदरता के लिए तो मशहूर है ही, फिल्म जगत मे भी यह बहुत प्रचलित है। ऐसा हम इस लिए कह रहे है क्योंकि आपने बाहुबली, दिल से, रावण, पुकार, नायक जैसी बेहतरीन पिक्चर का आंनद तो लिया ही होगा, इन सभी फिल्मों के दृशय इसी वॉटरफॉल के नीचे फिल्माया गया है। अथिराप्पिल्ली वॉटरफॉल को नियाग्रा जलप्रपात और नियाग्रा वॉटरफॉल भी कहा जाता है। यह प्रचलित नियाग्रा वॉटरफॉल केरल राज्य की सबसे बड़ी वॉटरफॉल है। जिसे हर साल लाखों कि संख्या मे लोग देखने आया करते है। प्रकृतिक सौंदर्य, हर तरफ हरियाली और मन को मोह लेने वाले दृश्य को देख कर आप बार-बार यह आना चाहेंगे।

होगेनक्कल वॉटरफॉल-
तमिलनाडु की प्राचीन ईमारत, बिच और धार्मिक मंदिर पूरे भारत में सबसे खूबसूरत मानी जाती है। यहां की प्रकृति और खूबसूरत ट्रेवल डेस्टिनेशन का लुत्फ उठाने के लिए दूर-दूर से लोग आया करते हैं। होगेनक्कल वॉटरफॉल यहां के बेस्ट डेस्टिनेशन में से एक है, जो सैलानियों की पहली पसंद होती है। होगेनक्कल वॉटरफॉल यहां की धार्मिक नदी कावेरी नदी के जल से निकली है। दोस्तों और फैमिली के साथ घूमने के लिए यह जगह बहुत प्रचलित हैं, तो एक बार होगेनक्कल वॉटरफॉल घूमने जरूर आएं।

भीमलत वॉटरफॉल-
राजस्थान में कई झरने हैं, जो सैलानियों के लिए प्रमुख डेस्टिनेशन होता है। यहां की ऐतिहासिक इमारतें फेमस है, उतना ही प्रकृतिक नज़रों के लिए भी जाना जाता है। यदि आप राजस्थान में इमारते ओर कलाकृतियों के इलावा कुछ बेहतरीन देखना चाहते हैं, तो यहां के अद्भुत एवं खूबसूरत भीमलत वॉटरफॉल का लुफ्त उठा सकते हैं। भीमलत मानसून के दौरान अपने आकर्षण ओर प्रकर्तिक सौंदर्य की वजह से समूचे भारत में प्रसिद्ध स्थान माना जाता है। 

नोहसिंगिथियांग वॉटरफॉल-
लगभग 1,033 फीट की ऊंचाई से गिरने वाला नोहसिंगिथियांग वॉटरफॉल का नज़ारा बेहद ही अद्भुत लगता है। यदि आप नोहसिंगिथियांग वॉटरफॉल कि सुंदरता का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो सबसे बेस्ट टाइम मानसून ही माना जाता है। हर साल यहां मानसून में सैलानियों की भीड़ देखने मिलती है।