केरल के वायनाड शहर की खूबसूरती में चार-चाँद लगाते हैं यह स्थल

दक्षिण भारत का केरल पूरे विश्वभर में अपनी खूबसूरती के लिए जाना जाता है। यहां की वादियों में बसे हर एक जगह की खूबसूरती इतनी खास और अलग है कि इसे आप कम समय में घूम ही नहीं पाएंगे। केरल के खूबसूरत शहर में शुमार है वायनाड। चारों तरफ फैली हरियाली, जंगल में शोर मचाते पशु-पक्षी यहां की खूबसूरती को बयां करते हैं। तो आइए जानते हैं यहां की कुछ अनोखे जगहों के बारे में…

चेम्ब्रा पीक-
आप 2100 मीटर की ऊंचाई चढ़कर पहुंचते हैं चेम्ब्रा पीक। वायनाड की इस खूबसूरत जगह को देखना बिल्कुल भी मिस न करें। प्रकृति के करीब जाकर कुछ वक्त सुकून से बिताने के लिए शायद ही इससे बेहतरीन कोई दूसरी जगह होगी।यहां का ऐसा अनोखा एक्सपीरिएंस ज़रूर करें। 

कुरूवा आईलैंड-
कुरूवा आइलैंड यहां का प्रमुख पर्यटन स्थल है। जो सैलानियों को अपनी ओर आकर्षित करता है। जहां जाने के लिए आपको लेनी पड़ेगी बांबू राइड। कबीनी नदी में डेल्टा द्वारा बना यह छोटे आईलैंड्स का समूह है। जहां पक्षियों से लेकर फूलों और जड़ी-बूटियों की ढेरों वैराइटी देखने को मिलती है। इसके अलावा बांस और कुछ दुर्लभ पेड़ों को भी यहां आकर देखा जा सकता है। 

बनसुरा डैम में बोटिंग का मज़ा-
वायनाड में नेचुरल ब्यूटी की कोई कमी नहीं है। वहीं इस शहर की खूबसूरती में चार-चाँद लगता है बनसुरा डैम। जिसे आप बोटिंग द्वारा एक्सप्लोर कर सकते हैं। पर्यटकों के लिए यहां रोज़ाना सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक पैडल और स्पीड बोट की सुविधा मिलती है। वैसे यह दुनिया के सबसे बड़े डैम में से एक है।